उत्तराखण्ड समाचार 07 मार्च 2021

0
83
Uttarakhand News 07 march

सीएम त्रिवेंद्र जनता को चार साल के विकास कार्यों की जानकारी देंगे 18 मार्च को।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज मुख्यमंत्री आवास पर विधायकगणो के साथ बैठक कर राज्य सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित ’बातें कम, काम ज्यादा’ कार्यक्रम के संबंध में विचार विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 मार्च को जनता को चार साल के विकास कार्यों की जानकारी दी जाएगी। इस दिन विधान सभा क्षेत्रों में एक साथ कार्यक्रम आयोजित होंगे। विधानसभा क्षेत्र डोईवाला के लच्छीवाला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम होगा जिसमें केंद्रीय मंत्री श्री नीतिन गङकरी जी भी प्रतिभाग करेंगे।

चारधाम यात्रा 2021: केदारनाथ आने वाले प्रत्येक यात्री को लगेगा कोरोना का टीका

आगामी केदारनाथ यात्रा पर आने वाले प्रत्येक यात्री को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ समेत मद्महेश्वर, तुंगनाथ और हेमकुंड साहिब आने वाले यात्रियों का भी कोरोना टीकाकरण किए जाने का निर्णय लिया गया है।

 

उत्तराखंड में फिर बढ़ने लगा कोरोना का ग्राफ, शनिवार को मिले 78 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ फिर बढ़ने लगा है। शनिवार को यहां 78 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 97 हजार, 363 पर पहुंच गया है। हालांकि कुल संक्रमितों में से अब तक 93,667 (96.20 फीसद) लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। फिलवक्त कोरोना के 596 सक्रिय मरीज हैं। 146 मरीज दूसरे राज्यों को जा चुके  हैं। वहीं अब तक कोरोना से 1694 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। राहत की बात यह है कि बीते 24 घंटों के दौरान किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। इधर, विभिन्न जिलों से आज 38 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं।

भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस का सदन में हंगामा

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में चल रहे विधानसभा के बजट सत्र के दौरान शनिवार को कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के मसले पर सदन में जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने कुंभ मेला, एनएच 74 समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर सभी कार्य रोककर चर्चा की मांग की। संसदीय कार्यमंत्री ने इस पर एतराज जताया और कहा कि विपक्ष की यह सूचना कार्यस्थगन की परिधि में नहीं आती, क्योंकि इनमें अधिकांश मामले कोर्ट में चल रहे हैं और तात्कालिक भी नहीं हैं।

शनिवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस की ओर से विधायक प्रीतम सिंह ने प्रदेश में भ्रष्टाचार का मामला उठाते हुए नियम 310 के तहत सदन के सभी कार्य रोककर इस पर चर्चा कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है और सरकार की सरपरस्ती में यह हो रहा है। सरकार का पक्ष रखते हुए संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कांग्रेस गलत नियम के तहत इस पर चर्चा करने की मांग कर रही है। कार्यस्थगन में एक ही विषय लाया जा सकता है और वह भी तात्कालिक और अविलंबनीय लोकमहत्व का। विपक्ष ने कई विषयों को इसमें शामिल किया है। इस पर कांग्रेस विधायकों ने विरोध जताया। विपक्ष का कहना था एक तरफ प्रदेश सरकार जीरो टालरेंस की बात करती है और वहीं भ्रष्टाचार के मामलों पर चर्चा से पीछे हट रही है। उन्होंने कहा कि जो विषय कोर्ट से संबंधित हैं, उन्हें छोड़कर शेष पर चर्चा की जाए। दोनों पक्षों को सुनने के बाद पीठ ने विपक्ष की मांग को अस्वीकार कर दिया।

पूर्व सीएम हरीश रावत का महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल, रस्से से खींचा ऑटो

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने डीजल और पेट्रोल के दामों लगातार वृद्धि व बढ़ती महंगाई के खिलाफ अनोखे अंदाज में विरोध-प्रदर्शन किया। उन्होंने ऑटो रिक्शा को रस्सी बांधकर खींचा। साथ ही सिलिंडर को कंधे पर उठाकर प्रदर्शन किया।

पूर्व सीएम रावत कांग्रेस मुख्यालय राजपुर रोड से एक ऑटो रिक्शा को रस्सी से बांध गांधी पार्क तक खींचकर ले गए। वहीं, गांधी पार्क के बाहर संपन्न हुई सभा को कंधे पर सिलिंडर रख संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह से गैस सिलेंडर का दाम ढ़ाई सौ रुपये तक बढ़ें हैं।

देवडोलियों का तीर्थ नगरी में होगा भव्य और ऐतिहासिक स्वागत: कुम्भ मेला

कुंभ में देवडोलियों के ऋषिकेश आगमन पर भव्य और ऐतिहासिक स्वागत किया जायेगा। शुक्रवार को नगर निगम में महापौर अनिता ममगाईं ने श्री देवभूमि लोक संस्कृति विरासतीय शोभायात्रा समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। इस दौरान 23 अप्रैल को गढ़वाल और कुमाऊं सहित देशभर के विभिन्न शहरों से देवडोलियों के नगर आगमन और 24 अप्रैल को नगर भ्रमण कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई।

समिति की संरक्षक महापौर अनिता ममगाईं ने कहा कि ऋषिकेश के त्रिवेणीघाट पर देव डोलियां कुंभ स्नान के लिए एकत्रित होंगी। ऋषिकेश से ही शोभायात्रा के जरिये देव डोलियां हरिद्वार को प्रस्थान करेंगी। कुंभ महापर्व में उत्तराखंड सहित हिमाचल, असम, मुंबई आदि स्थानों से देव डोलियां स्नान के लिए हरिद्वार पधारती हैं, जिसकी व्यवस्था शासन-प्रशासन की ओर से की जाती रही है। इस वृहद धार्मिक उत्सव में शहर की धार्मिक, सामाजिक और व्यापारिक संस्थाओं को भी जोड़ा जायेगा।

कर्ज के जाल में और उलझा उत्तराखंड, इस साल 10 हजार करोड़ कर्ज लेगी सरकार

ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण-गैरसैंण में पेश किए गए बजट से यह भी जाहिर हो रहा है कि प्रदेश बाजार उधारी और अन्य कर्ज के जाल में उलझता ही जा रहा है। यही हाल रहा तो इस वित्तीय वर्ष के अंत तक प्रदेश अपनी अर्थव्यवस्था के कुल के एक तिहाई से अधिक के कर्ज में डूबा सकता है।

प्रदेश सरकार की ओर से बजट में जारी ऋणपत्र के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष में सरकार को करीब 10700 करोड़ रुपये के कर्ज की जरूरत होगी और वह करीब 1400 करोड़ रुपये की बाजार उधारी का भुगतान करेगी। कुल कर्ज 31 मार्च 2022 को करीब 68 हजार करोड़ रुपये हो जाएगा और यह प्रदेश की करीब ढाई लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था का तिहाई से ज्यादा होगा। बजट में प्रदेश पर कर्ज की स्थिति की तस्वीर सामने रखने के लिए ही सरकार की ओर से यह ऋणपत्र जारी किया जाता है।

खास बात यह भी है कि प्रदेश सरकार को यह कर्ज कर्मचारियों के वेतन, पेंशन और इसी तरह के अन्य कामों के लिए लेना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तराखंड अब उन राज्यों में शामिल है जिन्हें कर्ज के ब्याज के भुगतान के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। इस पर कैग भी सवाल उठा चुका है। मुसीबत यह भी है कि कर्ज लेने की दर भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। खुद प्रदेश सरकार का अनुमान है कि आने वाले समय में उसे लगातार बाजार से भी उधार उठाना ही होगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने उत्‍तराखंड में किसी तरह नेतृत्व परिवर्तन से किया इन्कार

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने उत्‍तराखंड में किसी तरह से नेतृत्व परिवर्तन से इन्कार किया है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार के चार साल के कार्यक्रम को लेकर कोर ग्रुप में चर्चा की गई है।

आज उत्तराखंड की राजनीति में अचानक हलचल पैदा हो गई। शनिवसार को बीजापुर गेस्ट हाउस में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पर्यवेक्षक रमन सिंह, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, महामंत्री संगठन अजय कुमार और कबीना मंत्री धन सिंह रावत मौजूद रहे। ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में चल रहे विधानसभा सत्र से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सीधे यहां पहुंचे। बैठक के बाद वह मुख्यमंत्री आवास के लिए रवाना हो गए। इसके बाद बीजापुर गेस्‍ट हाउस में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा पहुंचे।इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से बीजापुर गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुए। उनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता भी शामिल रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here