Uttarakhand: देश के टॉप तीन पुलिस स्टेशनों में शुमार हुआ चंपावत का बनबसा थाना, 20 को मिलेगा अवॉर्ड

0
188
champawat-thana

नेपाल से लगे चंपावत जिले का बनबसा Banbasa थाना देश के शीर्ष तीन पुलिस थानों में शामिल हो गया है। 20 जनवरी को आयोजित होने वाली डीजीपी कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बनबसा पुलिस स्टेशन के SHO लक्ष्मण सिंह जगवाण को यह पुरस्कार देंगे। प्रथम तीन में कौन सी रैंक होगी, इसकी घोषणा 20 जनवरी को ही होगी।

मुख्यमंत्री धामी ने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चंपावत जिले के बनबसा पुलिस स्टेशन को देश के सर्वोत्तम तीन पुलिस स्टेशनों में शामिल किया है। यह उपलब्धि प्रदेश में सुशासन एवं सुदृढ़ कानून व्यवस्था की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे सभी पुलिस कर्मियों की कर्तव्यनिष्ठा का प्रतिफल है।

सीएम चंपावत से विधायक भी हैं। पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक, बनबसा पुलिस स्टेशन को बेहतर कानून व्यवस्था, मुकदमों के त्वरित निपटारे, कंप्यूटराइजेशन व अन्य मानकों में अच्छे प्रदर्शन की वजह से श्रेष्ठतम की सूची में शामिल किया गया है।

चंपावत के एसपी देवेंद्र पींचा ने पुरस्कार की पुष्टि की है। वर्ष 2022 में भी बनबसा थाने को देशभर में सातवीं रैंक मिली थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय अपराध नियंत्रण और आम नागरिकों के साथ व्यवहार आदि मानकों पर टॉप थानों का निर्धारण करता है। बनबसा से नेपाल के लिए वैध आवाजाही होती है और रोजाना औसतन तीन हजार से अधिक देसी-विदेशी लोगों की आवाजाही होती है। बनबसा सीमा से होने वाली मानव तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाने में भी तीन दशक पहले बने इस थाने और बनबसा शारदा बैराज पुलिस चौकी की शानदार भूमिका रही है।

सभी पुलिस कर्मियों और उत्तराखंड राज्य को इस उपलब्धि को बहुत बहुत बधाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here