Home Exclusive देहरादून से प्रसिद्ध हिल स्टेशन मसूरी यात्रा का विवरण

देहरादून से प्रसिद्ध हिल स्टेशन मसूरी यात्रा का विवरण

by News Desk
Mussoorie queen of hisls

देहरादून के नगर क्षेत्र से मसूरी मार्ग में कुछ दूर चलते ही घुमावदार सड़क देख कर पहाड़ों से मिलने का अहसास होता है और तापमान में गिरावट का एहसास होता है। देश के सर्वाधिक प्रसिद्ध हिल स्टेशन में से एक मसूरी यात्रा का विवरण

कुछ दिनों देहरादून घूमने के बाद, अब समय था मसूरी घूमने का। कैसा है मसूरी, कैसे पहुँचे मसूरी और क्यों इतना पोपुलर डेस्टिनेशन है – मसूरी! (इन सवालो के जवाब को जानने PopcornTrip के इस video को देखें)

देहरादून से मसूरी के दूरी लगभग 35 किलोमीटर है। हम राजपुर रोड से जाखन, देहरादून जू, श्री प्रकाशेश्वर महादेव मंदिर से होते हुए मसूरी के लिए आगे बढ़े।

Clock Tower Dehradun PopcornTrip

Clock Tower Dehradun PopcornTrip

अपने वाहन के अतिरिक्त देहरादून से मसूरी के लिए बसेज और टैक्सीज़ भी उपलब्ध हो जाती हैं। टैक्सी व उत्तराखण्ड परिवहन निगम की बस, देहरादून के रेलवे स्टेशन से समीप ही स्थित मसूरी बस अड्डे से नियमित अंतराल पर मिल जाती हैं।
देहरादून की ऊँचाई समुद्र तल से लगभग 2100 फीट (640 मीटर) और मसूरी, समुद्र तल से 6578 फीट (2005 मीटर) की ऊँचाई पर स्थित है।

मसूरी का सर्द मौसम, दूर तक घाटियों का दृश्य और स्वास्थ्यप्रद जलवायु, मसूरी को ख़ास बनाती है।

देहरादून के नगर क्षेत्र से बाहर निकलते ही घुमावदार सड़क देख कर पहाड़ों से मिलने का अहसास होता है। देहरादून पर बना वीडियो आप popcorntrip चैनल में देख सकते हैं, इससे पहले की उसके 1 मिलियन व्यू हों जाएँ, मैं तो कहता हूँ कि आप देख ही लो।

देहारादून जू के बाद सड़क घुमावदार होने के साथ हल्की चढ़ाई भी लिए हुए है। सड़क के किनारे दिखते खड़े – वाहन यह संकेत देते हैं – कि मसूरी जैसी खूबसूरत जगह, उत्तराखंड मे पर्यटकों द्वारा कितनी पसंद की जाती है। इस सफ़र में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि किस सीजन में मसूरी ट्रैवल कर रहें हैं, कोई ऑफ सीजन है तो लगभग डेढ़ घंटा और गर्मियों का सीजन और साथ मे सप्ताहंत भी, तो फिर समय होता है अपने धैर्य की परीक्षा देने का।

देहरादून से मसूरी जाते हुए सड़क के दाई ओर ओर पहाड़ी और बायीं ओर ढलान लिए हुए पहाड़ी नजर आती है। साफ़ मौसम हो तो मार्ग से दिखने वाले खूबसूरत दृश्य, जिसमें घाटियों के उतार के साथ दूर तक देहरादून शहर दिखाई देता है।

मार्ग में Mussoorie Municipality का Toll पॉइंट, यहाँ मसूरी नगर में वाहनों के प्रवेश के लिए शुल्क जमा होता है। इस सड़क में बरसातों के मौसम में ज्यादातर पहाड़ी इलाकों की सड़कों की तरह चट्टान से कुछ पत्थर खिसकने का अंदेशा रहता है और इस बारे मे सावधानी बरतने के निर्देश देते बोर्ड जगह जगह दिख जाते है। इसी मार्ग में एक स्थान से बायीं और डेढ़ किलोमीटर दूर यहाँ का एक और प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट भट्टा फॉल के लिए मार्ग है। सड़क से नीचे की ओर वाहनों हेतु पार्किंग एरिया है। यहाँ से भट्टा फॉल तक रोपवे द्वारा भी पहुँच सकते हैं। मसूरी लेक भी इसी मार्ग में स्थित है, जो मसूरी से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर है। देहरादून से मसूरी पहुचते हुए जगह जगह होटेल्स/ गेस्ट हाउस, रेसॉर्टस मिलने लगते है।
मसूरी मॉल रोड में सुबह 9 बजे से रात्रि 10 बजे तक बड़े वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है।
Uttarakhand में इन जगहों में हुई है फिल्मों की Shooting Mussoorie-1

मसूरी नगर से कुछ पहले मल्टीलेवल पार्किंग के समीप से, मसूरी शहर मे एंट्री के लिए दो मार्ग जाते हैं, सीधा आगे जाता मार्ग पिक्चर पैलेस चौक की ओर जो यहाँ से लगभग 1 किलोमीटर और बाई ओर की सड़क जिससे तीन किलोमीटर की दूरी पर है – लाइब्रेरी चौक। Library चौक जाते हुए राइट हैंड साइड को मॉल रोड सीढ़ियों से भी पंहुचा जा सकता है। सामने दिख रहा भवन मसूरी लाइब्रेरी, जिसके नाम पर इस स्पॉट का नाम लाइब्रेरी चौक पड़ा है। लाइब्रेरी चौक में मॉल रोड का ऊप्परी सिरा मिलता है, और दूसरा सिरा पिक्चर पैलेस चौक के समीप मिलता है। मसूरी में वाहनों हेतु पार्किंग अलग अलग स्थानों में बनी हुई है।

देखें इस सफ़र का रोचक वीडियो – 

Related Articles
1. https://www.uttarapedia.com/mussoorie-queen-of-hills/
2. https://www.uttarapedia.com/web-stories/mussoorie-queen-of-the-hills/
3. https://www.uttarapedia.com/deharadun-city-guide/

You may also like

Leave a Comment

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00