उत्तराखंड में आज से बारिश होने और तेज ठण्ड के आसार

0
89
thunderstorm

आज से राज्य में ठण्ड बढ़ने का अनुमान जताया गया हैं, घर से कही बाहर जा रहे तो पूर्ण सावधानी के साथ निकले, इस सम्बन्ध में मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश के कई जगह अगले कुछ दिनों तक मौसम ख़राब रहेगा। आज देर रात से गढ़वाल मंडल के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने और कहीं कही आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यह चेतावनी जारी की है।

नवंबर के अंतिम सप्ताह में प्रदेश में अच्छी बर्फबारी देखने को मिली, लेकिन इसके बाद मौसम शुष्क बना हुआ है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में औसतन तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है। आज रात बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि राज्य के मैदानी जिलों विशेषकर हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कोहरा छाया रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में 2800 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर भारी बर्फबारी हो सकती है। वहीं शनिवार को 2500 मीटर तक ऊंचाई वाली जगहों में भी हिमपात की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज रात से अगले 48 घंटों के दौरान देहरादून सहित गढ़वाल मंडल के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ओले गिरने और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अगले पांच दिनों के दौरान बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि इस से ज्यादातर जगहों के तापमान में कमी आएगी, और ठण्ड बढ़ जाएगी।

पहाड़ी जिलों में पाला और मैदानी जिलों में कोहरा बढ़ सकता है। कुछ मैदानी क्षेत्रों में भी एक से दो बार बारिश हो सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here