निर्धारित तिथियों पर ही होगी जेईई व नीट की परीक्षा

0
6

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिशा निर्देश जारी किया है कि, जेईई मेंस और नीट की परीक्षा सितंबर माह के निर्धारित तिथियों पर ही होगी। प्रत्येक परीक्षार्थी को ग्लब्स (दस्ताना) व मास्क पहनना अनिवार्य होगा, यदि जिनके पास ग्लव्स या मास्क नहीं होगा तो उनके सेंटर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेंस) व मेडिकल से जुड़ी राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) को लेकर सुप्रीम कोर्ट का पहले से ही आदेश है कि, परीक्षाओं की तिथि खारिज नहीं की जाएगी।

परंतु परीक्षाओं को स्थगित करने की अफवाहों के मद्देनजर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पुनः निर्देश जारी किया की परीक्षा निर्धारित तिथि पर ही होगी।

नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी और जेईई मेंस की परीक्षा 1 से 6 दिसंबर के बीच में होगी। जिसके लिए प्रवेश पत्र भी जारी किए जा चुके हैं।

लगभग 6.49 लाख परीक्षार्थियों ने इसे डाउनलोड भी कर लिया है। लगभग 8.58 लाख छात्रों ने जेईई मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। बाकी छात्र भी जल्दी ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेंगे।

लगभग सभी परीक्षार्थियों को उनके पसंदीदा परीक्षा केंद्र ही मिलेंगे कुछ छात्रों ने परीक्षा सेंटर बदलने के लिए आवेदन किया है उस पर विचार किया जा रहा है।

परीक्षा केंद्र को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद में सैनिटाइज करने के निर्देश हैं, राज्य सरकार से भी सहयोग की मांग की गई है।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Leave a Reply