SBI 18 सितंबर से बदलने जा रहा है, एटीएम(ATM) कैश निकासी के कुछ नियम।

0
8

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI), एटीएम से कैश निकालने के नियमों में 18 सितंबर से कुछ बदलाव करने जा रहा है। एसबीआई अपने ग्राहकों के ट्रांजेक्शन को और ज्यादा सुरक्षित करने जा रहा है। दिन प्रतिदिन एटीएमों से अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी हो रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एसबीआई, एटीएम से होने वाले ट्रांजेक्शन के नियमों में 18 सितंबर से बदलाव करने जा रहा है।

एसबीआई(SBI) द्वारा की किए जाने वाले बदलाव में, 18 सितंबर से ग्राहकों को एटीएम (ATM) से पैसे निकासी करते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ में रखना होगा। एटीएम से कैश निकालते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी (OTP) के बिना एटीएम से कैश की निकासी नहीं हो पाएगी।

नियम लागू होने के बाद एसबीआई(SBI) का कोई भी ग्राहक बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, साथ में ले जाए एटीएम से कैश की निकासी नहीं कर पाऐगा। एसबीआई(SBI) ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित ट्रांजेक्शन कर पाने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है।

एसबीआई ने ओटीपी एटीएम कैश निकासी सर्विस को 24 घंटे लागू करने का फैसला लिया है। यह फैसला दिन-प्रतिदिन बैंकों में बढ़ रहे धोखाधड़ी को रोकने के लिए लिया गया है।

 

एटीएम कैश विड्रोल सर्विस क्या है?

एटीएम कैश विड्रोल सर्विस का उपयोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए किया जाएगा। यह नियम 18 सितंबर से देश के सभी एसबीआई एटीएमों पर लागू हो जाएगा। आज तक यह सर्विस एसबीआई एटीएमों मे रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक लागू है।

एटीएम से कैश निकासी के समय जब ग्राहक रकम का विकल्प चुनेगा, तब स्क्रीन पर ओटीपी (OTP) का विकल्प भी साथ मे दिखाई देगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए, ओटीपी को स्क्रीन पर डालना होगा। ओटीपी देकर वेरीफाई कराने के बाद ही ग्राहक कैश निकाल पाएंगे।

ध्यान रहे एटीएम कैश निकासी ओटीपी सर्विस सिर्फ एसबीआई (SBI) के एटीएमों पर ही लागू होगी। अन्य बैंकों मे यह नियम अभी लागू नहीं हुआ है।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Leave a Reply