30 से अधिक फिल्मों की शूटिंग पूरी हुई उत्तराखंड में

0
44

हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार फिल्म विकास परिषद (उत्तराखंड फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल – UFDC) के नोडल अधिकारी ने बताया कि, उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग की मांग बहुत होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी में भी उत्तराखंड में फिल्म निर्माण के मांग में इजाफा हुआ है।

कोरोना महामारी के समय फिल्म निर्माता विदेशों में नहीं जा सकते शूटिंग के लिए, इसलिए कोरोना काल में भी उत्तराखंड में 33 फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं। साथ ही साथ उत्तराखंड सरकार के मानदंड भी आसान है, जिससे निर्माता आसानी से उत्तराखंड में फिल्म की शूटिंग कर पाते हैं।

फिल्म निर्माण शूटिंग को लेकर सरकार के मानदंड आसान होने से ही मात्र 3 महीने के भीतर ही 33 फिल्मों की शूटिंग पूरी की जा सकी है। नोडल अधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि फिल्म की शूटिंग सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) व सभी नियमों को ध्यान में रखकर की जाए।

फिल्म समुदाय ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म निर्माण शूटिंग के लिए प्रक्रिया एवं मानदंड (डॉक्यूमेंटेशन एंड अप्रूवल प्रोसेस) जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की तुलना में आसान है, यही वजह है कि उत्तराखंड में फिल्म बनाना आसान है, जो कि राज्य के स्थानीय लोगों के लिए रोजगार और राजस्व का अच्छा साधन है।

जल्दी ही अभिनेता शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी की शूटिंग के लिए स्थान सुनिश्चित होने पर स्वीकृति दी जाएगी।

हाल ही में 20 जून को उत्तराखंड सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP – स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) जारी किया था। जिसके तहत फिल्म निर्माण के समय सामाजिक व शारीरिक दूरी, नियमित थर्मल स्कैनिंग और स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाएगा।

 


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here