पर्यटक प्रोत्साहन योजना को मिली हरी झंडी

1
61
naintal days

पर्यटकों से गुलजार रहने वाला राज्य उत्तराखंड, काफी लंबे समय से महामारी की मार झेल रहा है। उत्तराखंड सरकार ने एक बार फिर से पर्यटकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करने का रास्ता खोज लिया है। पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार ने पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को हरी झंडी दे दी है। पर्यटकों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए होटल या होमस्टे, में ठहरने के लिए कम से कम तीन दिन की बुकिंग करानी होगी। होटलों और होम-स्टे में तीन दिन तक रहने की बुकिंग पर, सरकार की ओर से 25% तक की छूट के कूपन दिए जाएंगे।

कोरोना महामारी की मार झेल रहे होटल इंडस्ट्री को, फिर से पटरी पर लाने के लिए सरकार पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना भी उसी में से एक योजना है।

पर्यटक प्रोत्साहन स्कीम

पर्यटक प्रोत्साहन स्कीम का लाभ उठाने के लिए पर्यटकों को, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पर्यटक श्रेणी में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पर्यटक श्रेणी में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद, होटल या होम स्टे में कम से कम 3 दिन रुकने का विकल्प चुनना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही पर्यटक प्रोत्साहन कूपन जारी होगा। कूपन पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा ₹1000 या 25% प्रतिदिन की दर पर छूट दी जाएगी। कूपन का उपयोग पर्यटक भुगतान करते समय कर सकेंगे।

सरकार की यह पहल न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा देगी, साथ ही साथ लोगों के लिए अन्य रोजगार के रास्ते भी खोजने में मददगार साबित होगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here