क्या होते है Nobel अवार्ड

    0
    131

    10 दिसंबर को दुनिया भर में Nobel Prize Day के रूप में मनाया जाता है। नोबेल पुरस्कार Nobel अवार्ड दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। ये 1905 से शुरू हुए जो पाँच श्रेणी में दिये जाते थे और 1969 छठा जोड़ा गया था, जो मूलतः नोबेल अवार्ड नहीं है लेकिन, उन्हीं के साथ दिया जाता है।

    स्वीडिश आविष्कारक और उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल Alfred Bernhard Nobel द्वारा अपने क्षेत्र में मानव कल्याण के उद्देश्य से दिये गये कोष से प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। नोबेल पुरस्कार व्यापक रूप से दुनिया में बौद्धिक उपलब्धि के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माने जाते हैं।

    1895 में जो मसौदा तैयार किया था, उसमें अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी वसीयत में निर्देश दिया था – कि उनकी संपत्ति को पाँच वार्षिक पुरस्कारों के लिए एक कोष के रूप में रखा जाए “उन लोगों के लिए, जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान, मानव जाति को सबसे बड़ा लाभ दिया होगा।” उनकी वसीयत द्वारा स्थापित ये पुरस्कार भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार, रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार, शरीर विज्ञान या चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार, साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार और शांति के लिए नोबेल पुरस्कार हैं।

    पुरस्कारों का पहला वितरण 10 दिसंबर, 1901 को नोबेल की मृत्यु की पांचवीं वर्षगांठ पर हुआ था। एक अतिरिक्त पुरस्कार, अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अर्थशास्त्र में Sveriges Riksbank Prize, 1968 में बैंक ऑफ स्वीडन द्वारा स्थापित किया गया था, और पहली बार 1969 में प्रदान किया गया था। हालांकि तकनीकी रूप से यह नोबेल पुरस्कार नहीं है, लेकिन यह नोबल पुरस्कार के साथ दिया जाता है; इसके विजेताओं की घोषणा नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के साथ की जाती है।

    नोबेल की मृत्यु के बाद, नोबेल फाउंडेशन की स्थापना उनकी वसीयत के प्रावधानों को पूरा करने और उनकी पूँजी के प्रबंधन के लिए की गई थी। अपनी वसीयत में, उन्होंने निर्धारित किया था कि चार अलग-अलग संस्थान- तीन स्वीडिश और एक नॉर्वेजियन– को पुरस्कार देना चाहिए। स्टॉकहोम से, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज भौतिकी, रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र के लिए पुरस्कार प्रदान करता है, करोलिंस्का संस्थान शरीर विज्ञान या चिकित्सा के लिए पुरस्कार प्रदान करता है, और स्वीडिश अकादमी साहित्य के लिए पुरस्कार प्रदान करती है।

    ओस्लो स्थित नॉर्वेजियन नोबेल समिति शांति के लिए पुरस्कार प्रदान करती है। नोबेल फ़ाउंडेशन धन का कानूनी स्वामी और ऐडमिंसिट्रेटर है और पुरस्कार देने वाली संस्थाओं के साथ संयुक्त एडमिनिस्ट्रेटिव बॉडी के रूप में कार्य करता है, लेकिन इसका पुरस्कार संबंधी विचार-विमर्श या निर्णयों से कोई सरोकार नहीं है, जो विशेष रूप से चार संस्थानों के पास है।

    यह भी पढ़े: आप नोबेल पुरुष्कार कैसे प्राप्त कर सकते है!