आप Nobel Prize कैसे जीत सकते है?

    0
    132
    award

    नोबेल पुरस्कारों की घोषणा 1901 से शरद ऋतु में हर वर्ष की जाती है,  इसमें पांच अलग-अलग विषयों को शामिल किया जाता है: रसायन विज्ञान, भौतिकी, साहित्य, शांति और शरीर विज्ञान/चिकित्सा। इसके अतिरिक्त, नोबेल समारोह में एक अर्थशास्त्र पर भी पुरस्कार प्रदान किया जाता है (तकनीकी रूप से नोबेल पुरस्कार नहीं)।

    nobelइसका अर्थ यह है कि आपको एक वर्ष में कम से कम पांच – या छह पुरुष्कार मिल सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने योग्य हैं – इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से किसी एक को जीतने के लिए हर साल अलग-अलग अवसर मिलते है। बेशक, आप इनमें से किसी केटेगरी में विशेष है तो यह पुरुष्कार जीत सकते है, कम से कम अप्लाई तो कर ही सकते है, इसमें क्या लगता है।

    इस पुरुष्कार के लिये सही विजेता चुनने की प्रक्रिया पूरे वर्ष चलती है। एक वर्ष पूर्व सितंबर से आपको तैयार होने की आवश्यकता होगी, क्योंकि नोबेल समिति 6,000 से अधिक व्यक्तियों को नाम जमा करने के लिए आमंत्रित करती है – शायद आपका नाम! – विचार के लिए।

    जैसा कि नियम है – आप खुद को नामांकित नहीं कर सकते हैं, आप किसी ऐसे व्यक्ति के मित्र बन सकते हैं जो यह कर सकता है: ऐसे लोगों में शामिल है –  पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता, नोबेल समितियों के सदस्य, चुने हुए प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अध्यक्षों के धारक शामिल हैं, राष्ट्रीय शासकीय निकाय के सदस्य, और प्रत्येक श्रेणी में अन्य चयनित उल्लेखनीय वैज्ञानिक और नेता।

    अगले वर्ष 2023 में ही यह अवार्ड पाने चाहते है तो चिंता न करें, अभी देर नहीं हुई है –  आपके पास अपना नया सबसे अच्छा दोस्त बनाने के लिए सितंबर के बाद लगभग चार महीने बाद 31 जनवरी तक अपना नॉमिनेशन सबमिट करवाने का समय होता है। समिति फिर नामांकन की जांच करती है – कभी-कभी 1,000 से अधिक नाम – और कार्य सूची प्राप्त करती है, 350 नामों तक, क्षेत्र के आधार पर (भौतिकी और अर्थशास्त्र, उदाहरण के लिए, सबसे अधिक है, लेकिन शांति पुरस्कार की सूची बेहद सख्त है)। विशेषज्ञ परामर्श की मदद से वसंत तक यह सूची शायद 15 नामों तक सीमित हो जाती है।

    पुरस्कार देने वाले संस्थानों को सिफारिशें दी जाती हैं, जो अंतिम चयन निर्धारित करते हैं: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज भौतिकी, रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र के लिए पुरस्कार प्रदान करता है; करोलिंस्का संस्थान शरीर विज्ञान या चिकित्सा के लिए पुरस्कार प्रदान करता है; स्वीडिश अकादमी साहित्य के लिए पुरस्कार प्रदान करती है; और नॉर्वेजियन नोबेल समिति शांति के लिए पुरस्कार प्रदान करती है।

    एक बार जब आप अपनी जीत हासिल कर लेते हैं, तो अपने कैलेंडर को दिसंबर के पुरस्कार समारोह के दिन को और कोई अपॉइंटमेंट ना रखें, इस समय आप एक आधिकारिक नोबेल पुरस्कार विजेता बन जाते हैं और अपने नकद पुरस्कार, डिप्लोमा और स्वर्ण पदक को गले लगा सकते हैं। शुभ कामनाएँ!

    यह भी पढ़े: कैसे शुरू हुए nobel prize?

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here