Walnut Oil Benefits: अखरोट खुद कई फायदों से भरपूर होता है तो सोचिए इसका तेल कितना फायदेमंद होगा. अखरोट का तेल दुनिया भर के कीचन्स में अपनी जगह बनाता जा रहा है. अखरोट से बने इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट तेल है, जिसका इस्तेमाल आप खाना पकाने में अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. अखरोट के तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है,जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है. इससे न केवल त्वचा में कसावट आती है बल्कि त्वचा से संबंधित कई रोग भी दूर होते है. इसके अलावा एंटी एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट के तेल का सेवन या प्रयोग कर सकते है, आइए जानते हैं कि अखरोट के तेल के क्या-क्या फायदे हैं और इसे अपनी कूकिंग में कैसे शामिल कर सकते हैं

अखरोट के तेल के फायदे (benefits of walnut oil)

दिल को रखता है हेल्दी  

अखरोट का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के लेवल को कम करके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

ब्रेन फंक्शन को करता है बूस्ट 

अखरोट ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है.

सूजन को करता है कम

अखरोट ऑयल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर में होने वाली सूजन से लड़ने में मददगार है. जिससे कैंसर और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा रहता है.

स्किन के लिए भी फायदेमंद 

अखरोट का तेल विटामिन E का एक अच्छा सोर्स होता है. ये स्किन को न्यूट्रिशन देता है. ये एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स के इलाज में भी मदद करता है.

वजन घटाने में मददगार

अखरोट के तेल में कम कैलोरी होती है. इसलिए यह तेल वजन घटाने की सोच रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अखरोट के तेल का कैसे करें इस्तेमाल?

1. इसे मांस और सब्जियों के लिए मैरिनेड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. ये डिश में एक अनोखा स्वाद लाने का काम कर सकता है.

2. अगर आप बेकिंग के लिए जैतून का तेल पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि आखरोट का तेल भी आपकी फेवरेट लिस्ट में शामिल हो सकता है. ये मफिन, केक और ब्रेड में अच्छे रिजल्ट्स दे सकते हैं.

3. आखरोट के तेल का इस्तेमाल आप तलने के लिए भी कर सकते हैं. क्योंकि इसका स्मोक पॉइंट काफी हाई होता है. ये उन पकवानों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है, जिनमें अखरोट के टेस्ट की जरूरत होती है.

अखरोट के तेल के नुकसान (Side Effects of Walnut Oil) 

अखरोट के तेल के स्वयं में कोई नुकसान नहीं है, लेकिन जिन लोगो को नट एलर्जी है और अखरोट खाने से एलर्जी है, उन्हें अखरोट के तेल के नुकसान भी हो सकते हैं,

कुछ मामलों में अखरोट या अखरोट के तेल के नुकसान बहुत ज्यादा हो सकते हैं,

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.