प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विशेष

0
48
Son of Gujarat

आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। उनका पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है। उनका जन्म आज ही के दिन 17 सितंबर 1950 को हुआ है।  भारत के पूर्व  राष्‍ट्रपति (स्व0) श्री प्रणव मुखर्जी ने उन्हें 26 मई 2014 को भारत के चौदहवें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई।

उत्तरापीडिया परिवार उनके स्वस्थ और दीर्घ जीवन की कामना करता है।

श्री मोदी स्वतंत्र भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं तथा इस पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं।  उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 282 सीटें जीतकर अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की। इससे पूर्व वे गुजरात राज्य के 14वें मुख्यमंत्री रहे। उन्हें उनके काम के कारण गुजरात की जनता ने लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमंत्री चुना। गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त नरेन्द्र मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं।

जीवन परिचय: नरेन्द्र मोदी का जन्म तत्कालीन बॉम्बे राज्य के मेहसाणा जिला स्थित वडनगर ग्राम में श्रीमती हीराबेन मोदी और श्री दामोदरदास मूलचन्द मोदी के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में 17 सितंबर 1950 को हुआ।  युवावस्था में वह छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी नवनिर्माण आन्दोलन में हिस्सा लिया। एक पूर्णकालिक आयोजक के रूप में कार्य करने के पश्चात् उन्हें भारतीय जनता पार्टी में संगठन का प्रतिनिधि मनोनीत किया गया। किशोरावस्था में अपने भाई के साथ एक चाय की दुकान चलाई ओर अपनी स्कूली शिक्षा पूर्ण की। 1980 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर परीक्षा दी और मास्टर डिग्री प्राप्त की। वाद-विवाद और नाटक प्रतियोगिताओं में उसकी बेहद रुचि थी। 13 वर्ष की आयु में नरेन्द्र की सगाई जसोदा बेन के साथ कर दी गई, तब वो 17 वर्ष के थे।

नरेन्द्र जब विश्वविद्यालय के छात्र थे तभी से वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा में नियमित जाने लगे थे। उन्होंने शुरुआती जीवन से ही राजनीतिक सक्रियता दिखलाई, गुजरात में शंकर सिंह वाघेला का जनाधार मजबूत बनाने में नरेन्द्र मोदी बहुत अहम् योगदान था।

पार्टी की ओर से 2014 पीएम प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद नरेन्द्र मोदी ने पूरे भारत का भ्रमण किया। भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के चुनावों में अभूतपूर्व सफलता भी प्राप्त की। भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के चुनावों में अभूतपूर्व सफलता भी प्राप्त की। 2001 से 2014 तक लगभग 13 साल गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री रहे और हिन्दुस्तान के 15वें प्रधानमंत्री बने।

अपनी मां के प्रति विशेष स्नेह और आदर के लिए भी वह जाने जाते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी सक्रियता खासी लोकप्रिय है। उनकी जीवनशैली अक्सर चर्चा में रहती है। प्रधानमंत्री मोदी हर काम हटकर करते हैं, जनता के बीच उनकी छवि एक कुशल और प्रभावशाली नेता की है।

उत्तराखंड में चार धाम के विकास के प्रति उनके विज़न – विशेषतः केदारनाथ पुर्ननिर्माण के कार्यों में रूचि लेने के लिए उत्तराखंडवासी उनका विशेष आभार व्यक्त करते हैं


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here