इस सदी के आविष्कार

जिन्होंने हमारे जीने के तरीक़े को पूरी तरह बदल दिया

by Diwakar Rautela
839 views


Telephone and mobile

पूरे मानव इतिहास में ऐसे कई आविष्कार हुए हैं जिनका हमारे जीवन के तरीके पर गहरा प्रभाव पड़ा है। इन आविष्कारों और कई अन्य आविष्कारों ने नाटकीय रूप से हमारे जीवन के तरीके को बदल दिया है, दुनिया को उन तरीकों से बदल दिया है जो कुछ सौ साल पहले अकल्पनीय रहे होंगे। यहाँ इनमें से कुछ आविष्कारों के बारे में जानकारी है, जिन्होंने हमारी जीवनशैली को बहुत बदल दिया है:

  • प्रिंटिंग प्रेस: 15वीं शताब्दी (लगभग 1440-1450) में जोहान्स गुटेनबर्ग द्वारा प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार ने ज्ञान के प्रसार के तरीके में क्रांति ला दी। इसने पुस्तकों के बड़े पैमाने पर उत्पादन की अनुमति दी, ज्ञान और सूचना को व्यापक दर्शकों के लिए अधिक सुलभ बनाया।
    Printing press
  • बिजली: एक घटना के रूप में बिजली सदियों से जानी जाती है। 19वीं सदी के अंत में बिजली की खोज और उसके अनुप्रयोगों ने दुनिया को कई तरह से बदल दिया। बिजली ने दूसरों के बीच आधुनिक उद्योगों, परिवहन और संचार प्रौद्योगिकियों के विकास को शक्ति प्रदान की है। कई अन्वेषकों और वैज्ञानिकों ने बिजली के विकास में योगदान दिया।
  • टेलीफोन: 1876 में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा टेलीफोन के आविष्कार ने संचार को हमेशा के लिए बदल दिया। टेलीफोन ने लोगों के लिए वास्तविक समय में लंबी दूरी पर संचार करना संभव बना दिया, जिससे आधुनिक दूरसंचार प्रौद्योगिकियों के विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ।
  • इंटरनेट: 20वीं शताब्दी के अंत में इंटरनेट का आविष्कार, 1969 में इंटरनेट पर भेजे गए पहले सफल संदेश के साथ, सूचना तक पहुँचने और एक दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके में क्रांति ला दी है। इंटरनेट का विकास विंट सर्फ़ और बॉब कान के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने किया था। इंटरनेट ने हमारे व्यापार करने, सामाजिक होने और मीडिया का उपभोग करने के तरीके को बदल दिया है।
  • ऑटोमोबाइल: 19वीं शताब्दी के अंत में ऑटोमोबाइल के आविष्कार ने हमारे यात्रा करने और माल परिवहन करने के तरीके को बदल दिया। पहली व्यावहारिक ऑटोमोबाइल का आविष्कार 1885 में कार्ल बेंज द्वारा किया गया था। अन्य आविष्कारक, जैसे गोटलिब डेमलर और हेनरी फोर्ड ने भी ऑटोमोबाइल के विकास में योगदान दिया। ऑटोमोबाइल ने यात्रा को तेज़, अधिक सुविधाजनक और अधिक कुशल बना दिया है, और इसका हमारे समाज और अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ा है।
  • हवाईजहाज: 20वीं शताब्दी की शुरुआत में हवाई जहाज के आविष्कार ने हवाई यात्रा को संभव बनाया, परिवहन में क्रांति ला दी और लोगों और सामानों को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से और आगे की यात्रा करने की अनुमति दी। राइट बंधुओं द्वारा पहली सफल संचालित उड़ान 1903 में हुई थी। राइट बंधुओं, ऑरविल और विल्बर को पहले व्यावहारिक हवाई जहाज का आविष्कार करने और विकसित करने का श्रेय दिया जाता है।
  • प्रकाश बल्ब: विद्युत प्रकाश बल्ब का आविष्कार थॉमस एडिसन ने 1879 में किया था।
  • भाप इंजन: भाप इंजन का आविष्कार 18वीं शताब्दी के अंत में (1775 के आसपास) जेम्स वाट ने किया था।
  • रेडियो: रेडियो का आविष्कार 19वीं शताब्दी के अंत में (1895 के आसपास) गुग्लिल्मो मारकोनी ने किया था।
  • पेनिसिलिन: पेनिसिलिन, पहला एंटीबायोटिक, 1928 में अलेक्जेंडर फ्लेमिंग द्वारा खोजा गया था।
  • एक्स-रे: एक्स-रे की खोज 1895 में विल्हेम कॉनराड रोएंटजेन ने की थी।
  • टेलीफोन एक्सचेंज: टेलीफोन एक्सचेंज का आविष्कार तिवादार पुस्कस ने 1877 में किया था।
  • टेलीविजन: टेलीविजन का विकास 20वीं सदी की शुरुआत में कई अन्वेषकों द्वारा किया गया था, जिनमें फिलो फार्न्सवर्थ और जॉन लोगी बेयर्ड शामिल थे।
  • कंप्यूटर: पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर, ENIAC, 20वीं शताब्दी के मध्य में जॉन मौचली और जे. प्रेस्पर एकर्ट द्वारा विकसित किया गया था।
  • एयर कंडीशनिंग: आधुनिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम का आविष्कार विलिस कैरियर ने 1902 में किया था।
  • ट्रांजिस्टर: ट्रांजिस्टर, आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स का एक मूलभूत घटक, 1940 के दशक के अंत में जॉन बार्डीन, वाल्टर ब्रेटन और विलियम शॉक्ले द्वारा आविष्कार किया गया था।
  • मोबाइल फोन: सबसे पहले मोबाइल फोन का आविष्कार 1973 में मोटोरोला के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने किया था। इसका वजन लगभग 2.5 पाउंड था और जिसकी बैटरी लाइफ लगभग 20 मिनट थी, को Motorola DynaTAC 8000X कहा जाता था। DynaTAC 8000X को पहली बार 1983 में जनता के लिए पेश किया गया था, उस समय इसकी कीमत लगभग Rs 3,20,000 (आज के डॉलर में लगभग Rs 8,00,000 के बराबर) थी। इसकी उच्च कीमत और सीमित बैटरी जीवन के बावजूद, फोन अमीर और प्रभावशाली लोगों के लिए एक स्टेटस सिंबल था, और इसने मोबाइल संचार के विचार को लोकप्रिय बनाने में मदद की। अगले कई दशकों में, टेक्स्टिंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी और उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे जैसी नई सुविधाओं के साथ मोबाइल फोन का विकास और सुधार जारी रहा।ये महत्वपूर्ण आविष्कारों और उनके आविष्कारकों के कुछ उदाहरण हैं। अनगिनत अन्य आविष्कार हैं जिनका हमारी दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, और कई आविष्कारक और नवप्रवर्तक जिन्होंने इन आविष्कारों के विकास में योगदान दिया है। आज ये अविष्कार अरबों लोगों के लिए दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और वे हमारे दैनिक कार्यों में विशेष रूप से सहायक होने की साथ साथ मानव जाति की आवश्यक और अनिवार्य हिस्सा बन चुकें हैं, जिनके बिना सुचारू जीवन की कल्पना करना भी सिहरन पैदा कर देता है।


Related Articles

Leave a Comment

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.