आर्किड प्रजाति का दुर्लभ फूल पाया गया चमोली जिले में

0
22

दुर्लभ आर्किड प्रजाति का लिपारिस पिगमीआ फूल चमोली जिले में पाया गया है, जोकि उत्तराखंड के चमोली जिले में 3800 मीटर की ऊंचाई पर सप्तकुंड ट्रेक पर घनसाल उडियार-गुफा के पास देखा गया।

इससे पहले लगभग 100 साल पहले यह फूल सिक्किम और पश्चिम बंगाल में पाया गया था। दुर्लभ फूल की यह खोज फ्रांस के प्रतिष्ठित जर्नल रिकॉर्डियाना में भी प्रकाशित हो चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार जर्नल में प्रकाशित इस खोज के अनुसार, यह फूल पश्चिमी हिमालय में पाया गया है। इस तरह का यह फूल उत्तराखंड में पहली बार देखा गया है।

इस फूल को लगभग 2 माह पहले ही खोज लिया गया था। लेकिन पुष्टि के लिए एवं फूल की जांच के लिए इसे पुणे स्थित बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया में भेजा गया, जिसके बाद बीएसआई द्वारा फूल के लिपारिस पिगमिआ होने की पुष्टि के बाद इसे फ्रांस के जर्नल रिकॉर्डयाना में प्रकाशित करने के लिए भेजा गया।

इस फूल की खोज, ट्रैकिंग के शौकीन रेंज अधिकारी हरीश नेगी और रिसर्च फेलो मनोज सिंह के द्वारा की गई है। सतोपंथ ट्रैकिंग रूट पर ट्रैकिंग के दौरान यह फूल उन्हें अलग लगा, इसलिए फूल के सैंपल ले लिए और जांच के दौरान पता चला कि यह फूल उत्तराखंड में पहली बार देखा गया है।

Leave a Reply