भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की आयु में निधन

0
50

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब हमारे बीच नहीं रहे, देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी ने देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में 2012 से 2017 तक कार्य किया था।

आज ही के दिन सोमवार को दिल्ली के अस्पताल में 84 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया, इस खबर की जानकारी उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट करके दी। ट्वीट में उन्होंने बताया कि आरआर हॉस्पिटल के डॉक्टर्स के पूरे प्रयास के बावजूद एवं भारत की जनता के प्रार्थना एवं दुआओं  के बावजूद उनकी मृत्यु हो चुकी है, प्रार्थना एवं दुआओं के लिए सभी का धन्यवाद करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं राहुल गांधी समेत प्रमुख हस्तियों ने शोक व्यक्त किया।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। हाल ही में मस्तिष्क में ब्लड क्लोट की शिकायत पर उनके मस्तिष्क की सर्जरी हुई थी, वह लंबे समय से बीमार थे। सर्जरी के बाद से ही वे वेंटिलेटर पर थे, वे कोमा में थे। वे कोरोना संक्रमित भी थे, उन्हें फेफड़े में संक्रमण था।

अपने कार्यकाल में उन्होंने राष्ट्रपति के लिए उपयोग होने वाले शब्द ‘महामहिम’ के प्रचलन की समाप्ति कर दी थी। उनका यह निर्णय ऐतिहासिक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here