एक देश एक कॉमन परीक्षा

0
48
National recruitment agency - common eligibility test

अब SSC, IBPS, RRB परीक्षाएं राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency – NRA) द्वारा कॉमन भर्ती परीक्षा (Common Eligibility Test – CET) के माध्यम से आयोजित होगी।

केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी परीक्षाओं की भर्ती में सुधार के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है।

अब राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ग्रुप ‘ए’ ‘बी’ व ‘सी’ के लिए व सभी नॉनटेक्निकल पदों के लिए केवल एक ही भर्ती परीक्षा (Common Eligibility Test-CET) आयोजित करेगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थीी विभिन्न विभागों की मुख्य परीक्षाा में शामिल हो सकेंगे।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के लिए केंद्र सरकार द्वारा 517.57 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। वर्तमान में केंद्रीय स्तर की नौकरियों की भर्ती के लिए लगभग 20 भर्ती बोर्ड है, परंतु अब प्रत्येक जिले में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का कम से कम एक केंद्र होगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एवं जितेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी में कर्मचारी चयन आयोग (SSC), बैंकिंग कर्मचारी चयन आयोग (IBPS), और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) को शामिल किया गया है, भविष्य में अन्य भर्ती बोर्डों को भी इसमें जोड़ा जाएगा।

निजी क्षेत्र को भी इसमें जोड़ने की योजना है। इच्छुक राज्य राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के साथ जुड़ने के लिए एमओयू साइन करेंगे। अभ्यर्थियों को सीधे कॉमन भर्ती परीक्षा के आधार पर नियुक्ति देने में कुछ विभागों की रूचि है।

कॉमन भर्ती परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी संबंधित विभाग की मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और यदि मुख्य परीक्षा में विफल हो गए तो अगले 3 साल तक पून: मुख्य परीक्षा दे सकेंगे।

CET की खूबियां

  • वर्ष में दो बार आयोजित होगी CET.
  • बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर 12 भाषाओं में से अपनी मनपसंद की भाषा में दे सकेंगे।
  • टेस्ट देने के तुरंत बाद ही परीक्षा के नतीजे मिल जाएंगे।
  • उम्र सीमा पूरी होने से पहले कई बार परीक्षा दे सकेंगे।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी एक स्वायत्त एजेंसी होगी। इसका मुख्यालय दिल्ली में होगा और चेयरमैन सचिव स्तर के अधिकारी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here