अनलॉक 5 में शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी में उत्तराखंड सरकार

0
9

केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 5 की गाइडलाइन में स्कूल और कॉलेजों को 15 अक्टूबर के बाद खोलने की अनुमति दे दी है। स्कूलों और कॉलेजों के खुलने का निर्णय पूर्ण तरह से राज्य सरकार पर निर्भर करेगा।

राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने अनलॉक 5 में स्कूलों को खोले जाने की तैयारी को लेकर उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ चर्चा करी। शिक्षा मंत्री ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि अनलॉक 5 में स्कूलों को खोले जाने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सप्ताह भर के अंदर राज्य के सभी स्कूलों के प्रबंधकों से अभिभावकों से स्कूल खोले जाने को लेकर उनके विचार (फीडबैक) लेने को कहा गया है। फीडबैक की रिपोर्ट जिला जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को भेजने के आदेश जारी किए गए हैं। फीडबैक रिपोर्ट आने के बाद कैबिनेट बैठक में स्कूल को खोले जाने को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्कूलों को तीन फेज में खोलने की तैयारी कर रही है। पहले फेज में कक्षा 9 से कक्षा 12 वीं तक स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया जाएगा। दूसरे फेज में कक्षा 6 से कक्षा 8 वीं तक खोलने को लेकर चर्चा की जाएगी। तीसरे फेज में पांचवी से नीचे कक्षाओं के संचालन पर निर्णय लिया जाएगा।

छात्रों के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति आवश्यक होगी।

राज्य की उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने बताया कि अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है, कि 30 अक्टूबर तक प्रदेश के सभी कॉलेजों की परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि 1 नवंबर से कॉलेजों को खोलने का अंतिम निर्णय राज्य की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा लिया जाएगा।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Leave a Reply