हैप्पी बर्थडे “Angry Young Man”

0
48

अमिताभ बच्चन एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, सामयिक पार्श्व गायक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने पहली बार 1970 के दशक में जंजीर, देवर और शोले जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रियता हासिल की और हिंदी फिल्मों में उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं के लिए भारत के ” Angry Young Man” करार दिया गया। बॉलीवुड के शहंशाह, सादी का महनायक, स्टार ऑफ़ द मिलेनियम या बिग बी के रूप में संदर्भित, वह तब से पांच दशकों से अधिक के करियर में 200 से अधिक भारतीय फिल्मों में दिखाई दिए। बच्चन को भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे महान अभिनेताओं में से एक माना जाता है।

अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर 1942 में अल्लाहाबाद में हुआ आज वें अपने जीवन के सर्वोच्च पड़ाव में हैं। जहाँ उनकी आयु कोई मायने नहीं रखती है और वे सिर्फ अपने काम के लिए जाने जाते हैं, आज भी उनमें काम के प्रति वही स्फूर्ति और जज्बा दिखाई देता है जो की उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में दिखाई दिया था।
आपको को बता दें की अमिताभ ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से की थी और अमिताभ बच्चन को इस फिल्म के महज ५ हजार रूपये फीस देने की बात कही गयी थी।

पूरा नाम: अमिताभ हरिवंश बच्चान
उम्र: अठहत्तर साल (78 इयर्स)
जन्मदिन: 11 oct, 1942
जन्मस्थान: अल्लाहाबाद

प्रसिद्धि से पहले

उन्होंने अपने मनोरंजन करियर की शुरुआत पुरस्कार विजेता फिल्म भुवन शोम के लिए कथन लेखन कर की थी । उन्होंने ग्रेट गेट्सबी में अपना हॉलीवुड डेब्यू किया, जहां उन्होंने मेयेर वोल्फशेम की भूमिका निभाई।

अमिताभ बच्चन द्वारा की गयी कुछ प्रसिद्ध फ़िल्में


KAALIA

DON

COOLI

DEEWAR

SHAHENSHAH

AGNEEPATH

हैप्पी बर्थडे, बिग बी!
आप बॉलीवुड के सच्चे आइकन हैं । UttaraPedia.com आपके जीवन में स्वास्थ्य, धन और समृद्धि की कामना करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here