भवाली नैनीताल में घूमने लायक पर्यटन स्थल

by Ranjeeta S
1.1K views


भवाली हिल स्टेशन उत्तराखंड राज्य में नैनीताल के निकट स्थित हैं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। भवाली समुद्र तल से लगभग 1706 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भवाली पर्यटन स्थल अपने स्वादिष्ट आलूबुखारा, सेब, आड़ू, स्ट्रॉबेरी और खुबानी फलो के लिए प्रसिद्ध हैं। प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ अपने झरनों, झीलों, बागों, खेतों और चाय सम्पदा के लिए भी जाना जाता हैं। अल्मोड़ा, गोलू देवता मंदिर और बागेश्वर के अलावा भी कई आकर्षित और घूमने वाली जगह भवाली में स्थित है, जहां पर्यटक भारी संख्या में घूमने के लिए जाते हैं।

उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत भवाली हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल –

भवाली पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य में स्थित है और खूबसूरत पर्यटन स्थलों को अपनी भूमि में समेटे हुए है। भवाली की यात्रा के दौरान आप इन आकर्षित पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं।

भवाली का प्रमुख धार्मिक स्थल कैंची धाम

भवाली का दर्शनीय स्थल कैंची धाम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। यहाँ एक लोकप्रिय नीम करोरी महाराज मंदिर और आश्रम हैं जोकि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। यह मंदिर देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर खीचता हैं और भवाली से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर नैनीताल हिल स्टेशन हैं जहां पर्यटक प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद ले सकते हैं।

भवाली के आकर्षण स्थल श्यामखेत टी गार्डन

भवाली में देखने लायक जगह श्यामखेत टी गार्डन ऐसे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं जोकि चाय पत्ती या चाय पीने के शौकीन हैं। भवाली में गोलू देवता मंदिर के निकट के स्थित श्यामखेत टी गार्डन में जैविक चाय के साथ साथ चाय की पत्तियों का निर्यात किया जाता हैं।

भवाली में घूमने लायक जगह रामगढ़

भवाली पर्यटन में घूमने के लिए रामगढ के शानदार जगह हैं जोकि अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता हैं। उत्तराखंड राज्य के नैनीताल में स्थित रामगढ समुद्र तल से 1789 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। रामगढ में बर्फ से ढकी पर्वत मालाए, सेब, आलूबुखारा, आड़ू और खुबानी की वजह से रामगढ को “कुमाऊं का फल का कटोरा” नाम से भी जाना जाता हैं।

भवाली हिल स्टेशन में बाज़ार से क्या खरीदारी करे

भवाली में खरीदारी करने के अच्छे अवसर है खास कर फल प्रेमियों के लिए तो भवाली का बाजार किसी स्वर्ग से कम नही हैं। भवाली के बाजार में मिलने वाले स्वादिष्ट फल खुबानी, आलूबुखारा, स्ट्रॉबेरी, आड़ू और सेब आदि की भरमार होती हैं। इसके अलावा यहाँ आने पर्यटक जैम, अचार की खरीदारी करना बहुत पसंद करते हैं।

भवाली की यात्रा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भीमताल

भवाली पर्यटन के दौरान आप भीमताल के आकर्षण का भी आनंद ले सकते हैं जोकि नैनीताल पर्यटन स्थल से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। भीमताल की यात्रा में आपको आकर्षित झील, झरने, बांज, देवदार के पेड़ और घने जंगल देखने को मिलेंगे। पैडल बोटिंग, बिडिंग और नेचर वॉक के लिए भी भीमताल की लोकप्रियता बहुत अधिक हैं। भीमेश्वर मंदिर भीमताल का प्रमुख आकर्षण हैं।

भवाली पर्यटन में देखने लायक खुबसूरत जगह नैनीताल

भवाली पर्यटन का सबसे खूबसूरत स्थान नैनीताल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। नैनीताल हिल स्टेशन उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में पर्वतमाला में स्थित हैं और समुद्र तल से लगभग 1938 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। नैनी झील के भीतर स्थित इस आकर्षित शहर को अंग्रेजों द्वारा कुम्ब्रियन झील से तुलना के अनुसार नैनी झील नाम दिया। नैनीताल के प्रमुख आकर्षण में शामिल नैनी झील, झीलों में नौका विहार, स्नो व्यू प्वाइंट, तिब्बती मार्केट, रोपवे की सवारी, स्थानीय व्यंजन और मॉल रोड पर खरीदारी का अनुभव अलग ही होता हैं।

भवाली के धार्मिक स्थल गोलू देवता मंदिर

भवाली के दर्शनीय स्थानों में से एक गोलू देवता मंदिर भक्तो की आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। यह मंदिर भगवान शिव के एक रूप गोलू को समर्पित हैं। गोलू देवता चितई मंदिर का निर्माण चांद शासन के दौरान करबाया गया था। मंदिर का प्रमुख आकर्षण यहाँ कि घंटियाँ हैं। इस मंदिर को एक लाख घंटियों का मंदिर भी कहा जाता हैं।

भवाली टूरिज्म में घूमने की अच्छी जगह रानीखेत

भवाली हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान आप रानीखेत की यात्रा पर भी जा सकते हैं। जोकि कुमाऊँ क्षेत्र का प्रमुख आकर्षण हैं और समुद्र तल से 1829 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। रानीखेत घूमने के लिए पर्यटक भारी संख्या में आते हैं जो यहाँ होने वाली गतिविधियों का लुत्फ़ उठाते हैं।

भवाली नैनीताल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

भवाली नैनीताल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय फरवरी से अप्रैल और सितम्बर से अक्टूबर के बीच का माना जाता हैं। क्योंकि इस मौसम के दौरान पर्यटक भवाली के प्रमुख पर्यटन स्थलों का दौरा बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

भवाली उत्तराखंड कैसे जाए

भवाली की यात्रा पर जाने के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से भवाली नैनीताल कैसे जाए

भवाली का दौरा करने के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि भवाली का सबसे निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है। जोकि भवाली से लगभग 63 किमी की दूरी पर स्थित है। पंतनगर और दिल्ली के बीच नियमित रूप से उड़ाने भरी जाती हैं। हवाई अड्डे से आप बस या यहाँ के स्थानीय साधनों की मदद से भवाली पहुँच जाएंगे।

ट्रेन से भवाली कैसे पहुचे

भवाली की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि भवाली का सबसे निकटतम रेल्वे स्टेशन काठगोदाम जोकि शहर से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्टेशन से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधन जैसे – ऑटो-रिक्शा, बसें और निजी टैक्सियाँ की मदद से भवाली आसानी से पहुँच जाएंगे।

बस से भवाली कैसे जाए

यदि भवाली जाने के लिए आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि भवाली सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं और काठगोदाम और हल्द्वानी भवाली के सबसे निकटतम बस स्टैंड हैं। इसलिए आप बस या अपने निजी साधनों की मदद से सड़क मार्ग से भी भवाली पर्यटन स्थल घूमने के लिए जा सकते हैं।



Related Articles

Leave a Comment

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.