जल संरक्षण के लिए रुद्रप्रयाग के लुठियाग गांव को मिला राष्ट्रीय पुरस्कारLuthiyag village of Rudraprayag received national award for water conservation

0
36

उत्तराखंड के जखोली ब्लॉक के ग्राम पंचायत लुठियाग को दो वर्षों में जल प्रबंधन व जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नॉर्थ जोन में ग्राम पंचायत स्तर पर पहला स्थान मिला है। ग्राम पंचायत को पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपये की धनराशि दी गई।

विज्ञान भवन नई दिल्ली में 11 व 12 नवंबर को द्वितीय राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण आयोजन ऑनलाइन हुआ। 12 नवंबर को मुख्य अतिथि भारत के उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रुद्रप्रयाग जिले के जखोली ब्लाक की ग्राम पंचायत लुठियाग को जल प्रबंधन के लिए नार्थ जोन में ग्राम पंचायत स्तर पर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया।

पुरस्कार के रूप में ग्राम पंचायत को दो लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गई। केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में हुए समारोह में जल शक्ति और सामाजिक न्यास एवं सशक्तीकरण राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया और जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के सचिव यूपी सिंह उपस्थित थे।

पीएम ने भी किया था जल प्रबंधन मॉडल का उल्लेख
जल संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत लुठियाग को मिले प्रथम पुरस्कार पर गांव व क्षेत्र में खुशी की लहर है। जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, विधायक भरत सिंह चौधरी, विधायक मनोज रावत, पूर्व जिपं अध्यक्ष लक्ष्मी राणा ने लुठियाग के ग्रामीणों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में लुठियाग गांव के जल प्रबंधन के सफल मॉडल का उल्लेख किया था। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में नई मिसाल पेश करते हुए ग्रामीणों ने गांव को राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दी है। गांव के कुंवर सिंह कैंतुरा ने कहा कि यह पुरस्कार सभी ग्रामीणों के संकल्प, परिश्रम व आपसी सहयोग का फल है।

Leave a Reply