किसी जन्‍नत से कम नहीं उत्तराखंड का धनोल्टी

0
24

धनोल्टी का टिंसल शहर अपने शांत वातावरण और दिल्ली और उत्तराखंड के अन्य शहरों के साथ निकटता के कारण एक लोकप्रिय शीतकालीन गंतव्य के रूप में उभर रहा है। यह जादुई हिल स्टेशन समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और ऊंचे हिमालय के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

धनोल्टी उत्तराखंड के लोकप्रिय हिल स्टेशनों जैसे मसूरी , टिहरी, कनाटल , और चंबा के निकटता में स्थित है । यह पहाड़ी शहर मखमली रोडोडेंड्रोन, देवदार और ऊंचे ओक के जंगलों से घिरा हुआ है। सर्दियां के दौरान हिल स्टेशन भारी बर्फबारी के बाद से, कई पर्यटक भारी संख्या में यहां आते।

धनोल्टी, देवदार, रोडोडेंड्रोन और ओक के घने, जंगलों के बीच स्थित है, जिसमें उत्तम शांति और शांति का वातावरण है। लंबी लकड़ी की ढलान, बाहर की ओर आराम से, ठंडी हवा के झोंके, गर्म और मेहमाननवाज निवासी, सुंदर मौसम और बर्फ से ढके पहाड़ का शानदार दृश्य इसे एक आरामदायक छुट्टी के लिए एक आदर्श वापसी बनाता है। मसूरी-चंबा मार्ग पर स्थित, धनोल्टी 24 किलोमीटर है। मसूरी से और 29 कि.मी. चम्बा से। आवास के लिए, टूरिस्ट रेस्ट हाउस, फॉरेस्ट रेस्ट हाउस और एक-दो गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं।

सुरम्य हिल स्टेशन – धनोल्टी ऊंचे पेड़ों और समृद्ध घास के मैदानों से सजी है, और यह समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो हिमालय और शानदार ट्रेल्स के शानदार विस्तारों की पेशकश करता है। टिहरी गढ़वाल जिले के किनारे पर स्थित, धनोल्टी देहरादून के साथ अपनी पश्चिम की ओर की सीमा को साझा करता है। उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थल दिल्ली और इसके आसपास के अन्य लोकप्रिय स्थानों जैसे कि उत्तराखंड यानी देहरादून, मसूरी से निकटता के कारण एक आदर्श सप्ताहांत के लिए पलायन करते हैं। टिहरी, ऋषिकेश, और हरिद्वार। धनोल्टी में छुट्टी सर्दियों के दौरान सबसे अच्छी होती है।

धनोल्टी में, सितंबर के महीने से अप्रैल के शुरुआती दिनों तक सर्दियों का मौसम होता है, जिसमें तापमान 1 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस तक होता है। यह जगह हर जगह बर्फ की एक छाया का प्रतिनिधित्व करती है जिसमें कुछ भूरे पेड़ और आंशिक रूप से ढकी काली सड़कें होती हैं।

इस जगह की आकर्षक सुंदरता जो कि रोडोडेंड्रोन, ओक्स और देवदार के घने जंगलों से सजी है, में दो खूबसूरत इको पार्क यानी अंबर और धरा, सेब के बाग और एक आलू के खेत शामिल हैं, जो संयुक्त रूप से सरकार और स्थानीय किसानों के स्वामित्व में हैं, पूरी तरह से इसे बनाते हैं। प्रकृति का स्वर्ग। इसके अलावा, धनोल्टी टिहरी गढ़वाल जिले की बर्फ से ढकी चोटियों में कई ट्रेक के लिए आधार बिंदु के रूप में भी प्रदान करता है। जिसमें से, निकटतम थंगधर ट्रेक है जो कैम्पिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है।

मसूरी-चंबा मार्ग पर स्थित, सुंदर धनोल्टी हिल स्टेशन मसूरी से लगभग 32 किमी दूर और राजधानी से 305 किमी दूर है। एक छोटी सी जगह होने के कारण, सीधी कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है, लेकिन मसूरी, देहरादून, टिहरी और ऋषिकेश जैसे आस-पास के स्थान धनोल्टी को अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है।

आईएसबीटी कश्मीरी गेट से, टिहरी, ऋषिकेश, मसूरी और देहरादून पहुंचने के लिए राज्य द्वारा संचालित बसें आसानी से उपलब्ध हैं। यहां पहुंचने पर, अच्छी तरह से जुड़ा हुआ मोटर योग्य सड़क सार्वजनिक बसों और निजी टैक्सियों के माध्यम से धनोल्टी तक ले जाता है।

 

Leave a Reply