स्विट्जरलैंड के अलावा केवल मसूरी में दिखता है अद्भुत नजारा

0
93
winterline in masoorie

देवभूमि उत्तराखंड में वैसे तो हर जगह देखने लायक है, यहाँ वर्षभर कई लोग दूर-दूर से यहाँ घूमने आते हैं। यहाँ कई पर्यटक स्थल हैं,जीमें से एक मसूरी भी है। वैसे तो वर्षभर मसूरी पर्यटकों से खचाखच भरा रहता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में विंटरलाइन और दूसरी बर्फबारी दो चीजें पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं। इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए दुनियाभर से लोग मसूरी पहुंचते हैं।

मसूरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में अगल पहचान रखता है, लेकिन विंटरलाइन की वजह से भी दिसंबर माह में यहां पर्यटक पहुंचते हैं। यह इस लंबी पीली और लाल लाइन को देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक यहां आते हैं। यह नजारा विश्व में स्विट्जरलैंड के अलावा केवल मसूरी में ही देखने को मिलता है।

पहाडों की रानी मसूरी के मालरोड से दूनघाटी के ऊपर दिखने वाली सीधी लाल पीली रेखा को ही विंटर लाइन कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार धरती से उठने वाले धूलकण पर सूर्य के किरण पड़ने की वजह से यह लाइन दिखती है और यह नजारा विश्व में स्विट्जरलैंड के अलावा केवल मसूरी में ही देखने को मिलता है।

पहाड़ों की रानी मसूरी में हर वर्ष दिसंबर माह में  विंटरलाइन कार्निवाल का आयोजन किया जाता है। जिसमें शामिल होने दूर-दूर से लोग आते हैं। जिसमें रंगारंग कार्यक्रम के आयोजन से लेकर कई अलग-अलग आयोजन किए जाते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here