मिल गई स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन की अनुमति

0
49
Shri Kedarnath Dham

केदारनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालु अब स्वयंभू शिवलिंग के दर्शनकर पाएंगे। क्योंकि अब गर्भ ग्रह में विराजमान स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन की अनुमति श्रद्धालुओं को चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की तरफ से मिल चुकी है।

हालांकि गर्भग्रह में विराजमान स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को गर्भग्रह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली है, परंतु श्रद्धालु स्वयंभू शिवलिंग बाबा के दर्शन मंदिर के सभा मंडप से कर पाएंगे।

इससे पहले श्रद्धालु केवल बाहर से ही बाबा के दर्शन करके चले जाते थे। क्योंकि केदारनाथ यात्रा शुरू होने के बाद रुद्रप्रयाग के जिला प्रशासन ने चार धाम देवस्थानम बोर्ड की सहमति के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे और बाबा के दर्शन कर पाएंगे, परंतु केवल सभा मंडप से ही बाबा के दर्शन होंगे। गर्भ ग्रह में जाने की अनुमति नहीं होगी।

मंदिर में प्रवेश न कर पाने और बाबा के दर्शन ना कर पाने के कारण श्रद्धालु मायूस थे। परंतु अब सहमति मिलने के बाद स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन करना संभव हो गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि मंदिर के तीर्थ पुरोहितों एवं चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सदस्यों से बात की गई, और उन्हें वर्तमान स्थिति से अवगत कराया गया। जिसके उपरांत श्रद्धालुओं को सभा मंडप से बाबा के दर्शन की अनुमति मिल गई है।

केदारनाथ यात्रा के दौरान सभी श्रद्धालु मास्क पहने मंदिर परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आ रहे हैं। श्रद्धालु मंदिर में मुख्य द्वार से प्रवेश करते हैं और दक्षिण द्वार से बाहर आते हैं।

केदारनाथ यात्रा की संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें। ?

Leave a Reply