अच्छी खबर: दो दिन बाद उत्तराखंड में पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश की संभावना

0
9
rain forcast in uttarakhand

उत्तराखंड में लम्बे समय से मौसम में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत भरी सुचना दी है।  उत्तराखंड मौसम अपडेट के अनुसार 3 मार्च से पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश की संभावना हाँ।

राज्यभर में बुधवार, 3 मार्च से मौसम के करवट लेने की संभावना बानी हुई है। मौसम केंद्र के अनुसार अगले दो दिनों में तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं। इसके साथ ही तीन मार्च से पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। ऐसे में मैदानी जिलों में भी तापमान में कमी देखने को मिलेगी।

रविवार को देहरादून नगर का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि शनिवार को 30.5 डिग्री दर्ज किया गया था। तापमान में करीब 1.5 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। पिछले 4 दिनों की तुलना में गर्मी में मामूली कमी आई है।

दिन में तेज धूप, शाम ढलते ही कंपकंपी

देहरादून के अलावा उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में दिन में चटक धूप खिल रही है और शाम ढलते ही वादियां ठंड से कंपकंपा रही हैं। रविवार को पहाड़ में मौसम साफ रहा, भराड़ीसैंण में मौसम खुशनुमा है। बजट सत्र के लिए भराड़ीसैंण पहुंचे ज्यादातर मंत्री, विधायक व अधिकारी हाफ स्वेटर, जैकेट में थे, लेकिन शाम को ठिठुरन बढ़ने से पूरी तरह गर्म कपड़ों से ढके नजर आए।

इस समय बदलते मौसम के चलते बुखार, सर्दी, जुकाम के साथ ही पेट दर्द के मरीज बढ़ रहे हैं। आए दिन सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। डॉक्टर बदलते मौसम में लापरवाही ना बरतने की सलाह दे रहे हैं। कई दिनों से मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। सुबह और शाम जहां सर्दी का असर रहता है तो दोपहर में गर्मी पसीने छुड़ा रही है। ऐसे में लोग दोपहर में गर्मी को देखते हुए थोड़े लापरवाह हो जाते हैं और गर्म कपड़ों से किनारा कर लेते हैं। यही लापरवाही उन्हें बीमार कर रही है। मौसम के मिजाज के कारण लोग सर्दी, बुखार, दर्द आदि बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस समय सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है। लक्सर सीएचसी के डॉ. अनिल वर्मा और डॉ. विजय शर्मा का कहना है कि इस समय सामान्य दिनों की अपेक्षा मरीजों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में लोग बदलते मौसम में लापरवाही न बरतें। बच्चों और सांस के रोगियों को थोड़ी सजगता बरतनी चाहिए। एक साथ गरम कपड़ों को न उतारा जाए। सुबह और शाम गर्म कपड़े जरूर पहनें। बाइक पर शरीर को पूरी तरह से ढककर निकलें। खानपान के प्रति भी सावधानी बरतें।

[ad id=’11174′]

Leave a Reply