सिद्धबली और पूर्णागिरी होगा उत्तराखंड में दो नई एक्सप्रेस ट्रेनों का नाम

0
16

उत्तराखंड के लिए दो एक्सप्रेस ट्रेनों की रेलवे बोर्ड से मंजूरी के बाद अब उनका नामकरण भी हो गया है। इन नई ट्रेनों का नाम सिद्धबली और पूर्णागिरी होगा। बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने ये नाम प्रस्तावित किये। बलूनी ने बताया कि इन ट्रेनों का संचालन फरवरी माह के अंत तक हो जायेगा

कोटद्वार-दिल्ली के बीच शुरू होने वाली ट्रेन का नाम ‘सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस’ रखा गया है। इस के पीछे का कारण है कि कोटद्वार में सिद्धबली पीठ स्थापित है और हर साल लाखों श्रद्धालु देश के कोने-कोने से यहां दर्शन करने आते हैं। इस धाम का अपना धार्मिक महत्व है। इस नई ट्रेन का लाभ पौड़ी गढ़वाल के उन जिलों के लोगों को भी मिलेगा जो दिल्ली में रहते हैं, वो आसानी से अपने क्षेत्र में आ जा सकेंगे।

दूसरी ट्रेन दिल्ली और टनकपुर के बीच चलेगी और इसका नाम ‘पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस’ होगा। टनकपुर में मां पूर्णागिरी धाम होने की कारण इस ट्रेन का नामकरण किया गया है। ट्रेन से पूर्णागिरी धाम में आने वाले हजारों श्रद्धालुओं की यात्रा आसान हो जाएगी। इसके अलावा यहां से लगती हुई अंतरराष्ट्रीय सीमा के मद्देनजर इस ट्रेन का सामरिक महत्त्व भी होगा।

अनिल बलूनी ने कहा कि दोनों ट्रेनें विकास को गति देने के साथ ही पर्यटन और तीर्थाटन को भी बढ़ावा देंगी। उन्होंने कहा कि ये ट्रेन रेलवे बोर्ड ने उनके प्रस्ताव पर पहले ही मंजूर कर दी थी, अब इनका नामकरण भी हो गया है जिसमें उत्तराखंड की झलक मिलेगी।

 

[ad id=’11174′]

Leave a Reply