अब पोस्ट ऑफिस ने किया अपनी सेवाओं में विस्तार, रीचार्ज, जन्म प्रमाण पत्र, रेलवे टिकिट आदि करा सकेंगे

0
27

उत्तराखंड : अब डाकघर में भी बुक कराएं जा सकेंगे हवाई और रेलवे टिकट बिल, रीचार्ज, जन्म प्रमाण पत्र से लेकर अन्य सुविधाएं जानिए विस्तार से

बदलते वक़्त और लोगों की बदलती जरूरतों के अनुसार आपको सुविधा देने वाले उपक्रम भी स्वयं को अपडेट करते रहते हैं। इसी क्रम में अब बारी है पोस्ट ऑफिस की। पोस्ट ऑफिस ने अब अपनी सेवाओं में विस्तार किया है। अब आप डाकघर से भी हवाई और रेल टिकट बुक करा सकेंगे। केंद्र और राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाएं भी उपभोक्ताओं को मिलेंगी। इसके अतिरिक्त बिजली के बिल का भी भुगतान किया जा सकता है। साथ ही डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर की सेवा शुरू हो जाएगी।

बुधवार को पोस्टमास्टर बीएस रावत ने कहा डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर जल्द ही आरंभ हो जाएगा। इस सेंटर के शुरू होने पर उपभोक्ता जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र, पेनकार्ड, पासपोर्ट आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा। उन्होंने आगे बताया की सेंटर से ही मोबाइल फोन व डीटीएच भी रिचार्ज कराया जा सकता है। साथ ही ट्रेन व हवाई जहाज के टिकट भी बुक कराएं जा सकते हैं।

वहीं उपभोक्ता बिजली, पानी, टेलीफोन बिल का भी भुगतान यहां कर सकता है। अब डाकघर में एक ही छत के नीचे केंद्र व राज्य सरकार की जनता से जुड़ी कॉमन सर्विस की 73 सेवाएं मिलने लगेंगी। साथ ही यह भी बताया इन सभी सेवाओं के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क भी लिया जाएगा।

[ad id= ‘11174’]

Leave a Reply