हरिद्वार-देहरादून की दूरी अब होगी कम, परिवहन मंत्री गड़करी द्वारा फोर लेन हाईवे का शिलान्यास

0
10

हरिद्वार-देहरादून की दूरी आज से होगी कम, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी द्वारा फोर लेन हाईवे का शिलान्यास

उत्तराखंड को आज कई बड़ी सौगातें मिली हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बहुप्रतीक्षित हरिद्वार-देहरादून फोर लेन हाईवे का वर्चुअली लोकार्पण किया। 37 किमी लंबे इस हाईवे को एक हजार करोड़ की सहायता से फोर लेन हाईवे में तब्दील किया गया है। इस पर तीन पानी, मोतीचूर और लालतप्पड़ में तीन एलिफेंट कॉरि‍डोर बनाए गए हैं, जो छह अंडर पास, प्लाई ओवर और बायपास बनने से हरिद्वार और देहरादून के बीच की दूरी को भी कम होगी।

इसके अतिरिक्त नितिन गडकरी ने आज ही 5400 करोड़ की लागत से 250 किलोमीटर लंबे सात विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इस हाइवे से हरिद्वार और देहरादून से जॉलीग्रांट हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी अब आसान हो गई है। कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय मंत्री एवं हरिद्वार से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद तीरथ सिंह रावत, सांसद अजय टम्टा, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक भी वर्चुअली कनेक्ट रहेंगे। इस बहुप्रतीक्षित हाईवे को 2013 में बनकर तैयार हो जाना था, परंतु तब अनेक वजहों से ये काम लटकता चला गया।

त्रिवेंद्र रावत सरकार बनने के बाद 2019 में इस पर शीघ्रता से काम शुरू हुआ। इसके अलावा नितिन गडकरी शुक्रवार को बद्रीनाथ, केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव रूद्रप्रयाग में एक किमी लंबी सुरंग के निर्माण और अलकनंदा नदी पर पुल के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास करेंगे, तो पौड़ी जिले में कोटद्वार पौड़ी हाईवे पर सतपुली से अगरोड़ा के बीच 33 किमी लंबे हाईवे का सुदृढीकरण कार्य और अल्मोड़ा में एनएच-309बी के अंतर्गत 45 किमी लंबे हाईवे का सुदृढ़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास भी करेंगे।

साथ में आज ही दोपहर में एक बजे रेल मंत्री पीयूष गोयल भी टनकपुर-दिल्ली जन शताब्दी को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर टनकपुर में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, सांसद अजय टम्टा, सांसद अजय भटट मौजूद थे।

[ad id=’11174′]

Leave a Reply