D614G : कोरोनावायरस की नई किस्म सामान्य से 10 गुना ज्यादा घातक और संक्रामक

0
48

भारत में अब तक लगभग कुल 26 लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में तकरीबन 65 हजार से अधिक कोरोनावायरस संक्रमित प्रतिदिन पाए जा रहे हैं।

हाल ही में मलेशिया में कोरोना की नई किस्म का वायरस D614G मिला है, जो चीन के वुहान शहर से उत्पन्न हुए वायरस से लगभग 10 गुना ज्यादा खतरनाक और संक्रामक है। इस वायरस को Mutation D614G के नाम से भी जाना जाता है। यह वायरस मलेशिया में भारतीय मूल के रेस्टोरेंट के मालिक मे पाया गया है, जो हाल ही में अभी भारत से लौटा था। इस व्यक्ति ने 14 दिन के क्वॉरेंटाइन पीरियड का उल्लंघन भी किया था, जिसके लिए इस पर जुर्माना भी लगाया गया है, और इसी तरह का वायरस फिलिपिंस से लौटे 45 लोगों के समूह में से 3 लोगों में भी यह टाइप पाया गया है।

यह अब तक के कोरोनावायरस की सबसे खतरनाक किस्म है। इस प्रकार का वायरस अफ्रीका व यूरोप देशों में भी देखा जा चुका है। अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य सलाहकार का कहना है कि, इस तरह के Mutation से कोरोनावायरस का प्रसार और तेजी से हो सकता है। मलेशियाई स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। लोगों से सहयोग की आवश्यकता है, जिससे इस संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जा सके।

(उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here