प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी द्वारा सम्मानित स्वच्छता निरीक्षक

आज आपको अल्मोड़ा छावनी में प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी द्वारा सम्मानित स्वच्छता निरीक्षक श्री राजेश बिष्ट जी से रूबरू कराते हैं, जो विगत 24 साल से छावनी की स्वच्छता और सुंदरता का जिम्मा बखूबी निभा रहे हैं। अल्मोड़ा छावनी रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में एक स्वायत्त निकाय है, जो की छावनी क्षेत्र में उचित स्वच्छता, प्रकाश और जल आपूर्ति के रखरखाव हेतु जिम्मेदार है।

अल्मोड़ा छावनी के स्वच्छता विभाग के विभागाध्यक्ष श्री बिष्ट प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले, होनहार अधिकारी हैं। इनके नेतृत्व में अल्मोड़ा छावनी स्वच्छता में निरंतर ऊंचाइयों को छू रही है, इसी के परिणामस्वरूप पिछले 3 सालों में अल्मोड़ा छावनी पूरे देश में स्वच्छता में अपनी अलग ही पहचान बना चुकी है। विगत 2018 में अल्मोड़ा छावनी ने स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 में पूरे भारत में दूसरा स्थान प्राप्त किया था, जिसके लिए मुख्य अधिशासी अधिकारी महोदय एवं श्री राजेश बिष्ट को, प्रधानमंत्री जी द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

वर्तमान में भी अल्मोड़ा छावनी को स्वच्छ सर्वेक्षण -2020 में भी स्वच्छता में अभूतपूर्ण कार्य के लिए नामित किया गया है, जिसके लिए आने वाले 20 अगस्त को माननीय प्रधानमंत्री महोदय अल्मोड़ा छावनी की मुख्य अधिशासी अधिकारी महोदया श्रीमती आकांक्षा तिवारी एवं श्री राजेश बिष्ट सहित अन्य अधिकारियों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सम्मानित करने वाले हैं, जो की पूरे अल्मोड़ा के लिए गौरवपूर्ण क्षण है।

अल्मोड़ा छावनी में सफाई कर्मचारियों और मजदूरों की नई भर्तियाँ नहीं होने से स्ट्रेंथ बहुत कम है। जिसके चलते बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है फिर भी छावनी में साफ सफाई का स्तर बहुत अच्छा है, जो की श्री बिष्ट जी की बेहतरीन प्रबंधन क्षमता को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त श्री बिष्ट जी, अल्मोड़ा छावनी के अंतर्गत होने वाली रैलियों और विभिन्न प्रतिस्पर्दा प्रतियोगिताओं का भी बहुत अच्छे से संचालन कर लेते हैं।

श्री राजेश बिष्ट मूल रूप से अल्मोड़ा के ही रहने वाले हैं, एवं उनकी बुनियादी शिक्षा अल्मोड़ा स्थित जीआईसी से पूरी हुयी है। और राजकीय पॉलिटैक्निक कॉलेज नैनीताल से उन्होने इलेक्ट्रानिक्स अभियांत्रिकी में डिप्लोमा करने के बाद अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संस्थान नई दिल्ली से डिप्लोमा इन सेनेटरी इंस्पेक्टर का कोर्स किया है।

ऐसे प्रतिभावान स्वच्छता निरीक्षक श्री राजेश बिष्ट जी को उनकी उपलब्धियों के लिए बहुत बहुत शुभकमनाएं और ढेर सारी बधाई।

(उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

Leave a Reply