उत्तराखंड मूल के बॉलीवुड Celebrities

0
249
Uttarakhand Celebs

Prasoon Joshiप्रसून जोशी (Prasoon Joshi)

एक बहु प्रतिभाशाली व्यक्तित्व, श्री प्रसून जोशी एक भारतीय गीतकार, पटकथा लेखक और विज्ञापन कॉपीराइटर हैं। श्री जोशी का जन्म अल्मोड़ा में एक शिक्षित मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता डी। के। जोशी ने एक पीसीएस अधिकारी (सिविल सेवा) के रूप में कार्य किया और बाद में अतिरिक्त निदेशक-शिक्षा बने। प्रसून की मां पॉलिटिकल साइंस में लेक्चरर थीं और उन्होंने तीन दशकों तक ऑल इंडिया रेडियो के लिए भी काम किया।

प्रसून का विवाह अपर्णा जी से हुआ है, जो एक विज्ञापन प्रोफेशनल भी हैं, और उनकी एक बेटी है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ओगिल्वी एंड माथर (O & M) दिल्ली से की जहां उन्होंने 10 साल तक काम किया। वह 2002 की शुरुआत में मैककेन-एरिकसन से जुड़े, और वर्ष 2006 में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रीय रचनात्मक निदेशक बने। वर्तमान में श्री जोशी भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष है।

raghayv juyal(1)राघव जुयाल(Raghav Juyal)

राघव का जन्म 10 जुलाई 1991 में देहरादून उत्तराखंड में हुआ था। राघव एक अभिनेता, नर्तक और कोरीयोग्राफर हैं। उन्होंने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई दून इंटरनेशनल स्कूल से की है। उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई डीएवी कॉलेज से सम्पूर्ण की हैं। राघव ने डांस इंडिया डांस (DID) के फाइनलिस्ट थे।

इन्होंने कई रियलिटी शो में अभिनय किया हैं। साथ ही, राघव डांस इंडिया डांस लिटल मास्टर 2 में राघव ने कप्तानी की जिनकी इनकी टीम जीती भी थी। उन्होंने सोनाली केबल, एबीसीडी2, नवाबजादे, स्ट्रीट डान्सर 3 डी जैसे फिल्मों में काम किया हैं।


Urvashi Rautelaउर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela)

उर्वशी रौतेला एक भारतीय मॉडल, ब्यूटी क्वीन और बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उन्होंने मिस यूनिवर्स इंडिया 2012 का खिताब जीता था और उन्हें पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने ताज पहनाया। उन्होंने चीन में मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर इंटरनेशनल 2011, दक्षिण कोरिया में एशियन सुपर मॉडल इंडिया 2011 और मिस टीन इंडिया 2009 भी जीता। वह उत्तराखंड के कोटद्वार से हैं। रौतेला ने न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी के स्कूल ऑफ फिल्म एंड एक्टिंग में भाग लिया और उसी के लिए उन्हें 100% छात्रवृत्ति दी गई। वह सात नृत्य रूपों भरतनाट्यम, कथक, जैज़, बैले, समकालीन, हिप-हॉप और बेली डांस और एक राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबॉल खिलाड़ी में भी प्रशिक्षित हैं। उन्होंने मिस टूरिज्म इंटरनेशनल में भाग लिया और “मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर” का खिताब जीता।

Hemant Pandey

हेमंत पांडे (Hemant Pandey)

हेमंत पांडे एक भारतीय फिल्म, थिएटर और टेलीविजन अभिनेता हैं, जिन्हें टीवी श्रृंखला, ऑफिस ऑफिस (2000) में पांडेजी के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। मूल रूप से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के रहने वाले हेमंत पांडे को दिल्ली में अपना पहला ब्रेक जन्माध्याय और अल्लारिपु नामक एक एनजीओ से मिला, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए काम करते हैं। हेमंत ने थिएटर, टेलीविजन शो और फिल्मों में भी अभिनय के सभी क्षेत्रों में काम किया है।

deepak dobriyalदीपक डोबरियाल (Deepak Dobriyal)

दीपक एक भारतीय फिल्मअभिनेता और थिएटर आर्टिस्ट है। दीपक डोबरियाल का जन्म 1 सितम्बर 1975 को उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल के सतपुली के कबरा गाव में हुआ। उनके जन्म के 5 साल बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया था। इनकी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के गवर्मेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल से संपन हुई थी।  दीपक डोबरियाल ने 17 जनवरी 2009 में लारा भल्ला से शादी की।

दीपक की बचपन से ही अभिनय में घरी दिलचस्पी थी, उन्होंने 1994 में थिएटर से अपने कैरियर की शुरुआत की थी और फिल्मी करियर की शुरुआत मकबूल से थी लेकिन उन्हें पहचान उनकी फिल्म ओंकार से मिली थी। जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला।

 

Himani Shivpuri

हिमानी शिवपुरी (Himani Shivpuri)

 

हिमानी भट्ट शिवपुरी एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें बॉलीवुड फिल्मों और हिंदी सोप ओपेरा में सहायक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। शिवपुरी का जन्म और लालन-पालन देहरादून, उत्तराखंड में हुआ। उनके पिता हरिदत्त भट्ट देहरादून के दून स्कूल में एक हिंदी शिक्षक थे, जहाँ उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। जब वह स्कूल में थी तब वह स्कूल के नाटकों में सक्रिय रूप से शामिल थी।
ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के दौरान उनकी अभिनय के लिए रुचि बढ़ी और उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ नाटकों में अभिनय करना शुरू कर दिया। अंततः वह नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा, नई दिल्ली में शामिल हुईं और 1984 में स्नातक की उपाधि प्राप्त कीं। उनका पैतृक गाँव भट्टवाड़ी, जिला रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड है।

 

tom alterटॉम ऑल्टर (Tom Alter) 

टॉम ऑल्टर (22 जून 1050-मृत्यु 29 सितंबर 2017) एक अमेरिकी मूल के भारतीय अभिनेता थे। टॉम के  पूर्वज  अमेरिकी ईसाई मिशनरियों में से थे। लेकिन उनके दादा  1916 में भारत आ चुके थे टॉम का जन्म उत्तराखंड के मसूरी में हुआ था। वह मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल में शिक्षित थे।

टॉम ने कई स्कूल में पढ़ाया और साथ ही बच्चों को क्रिकेट भी सिखाया। हालांकि उनका ध्यान अभी फिल्मों की तरफ नहीं था पर जब उन्होंने राजेश खन्ना और उर्मिला टैगोर की फिल्म आराधना देखी जो उनको बहुत पसंद आई। जिसके बाद उनकी रुचि फिल्मों की तरफ हुई। जिसके बाद वह पुणे में फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में अध्यक्ष बने और उन्होंने रोशन तनेजा के तहत 1972 से 1974 तक अभिनय का अध्ययन किया। उन्होंने कई हिट फिल्मों, सीरीअल में काम किया जिनमे यहाँ के हम सिकंदर, राम तेरी गंगा मैली,  शक्तिमान, हातिम, आदि शामिल हैं। 2008 में इन्हें पद्म श्री सम्मान  प्रदान किया गया था।

निर्मल पांडे Nimal Pandey

निर्मल पांडे (10 अगस्त 1962 – 1 फरवरी 2010) एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता थे, जिन्हें शेखर कपूर की बैंडिट क्वीन (1994) में विक्रम मल्लाह की भूमिका के लिए जाना जाता था, जिन्होंने दायरा  (1996) में एक ट्रांसवेस्टाइट के किरदार के लिए, जिसके लिए उन्होंने एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। फ्रांस में वैलेन्टी अवार्ड, ट्रेन टू पाकिस्तान (1998) और गॉडमदर (1999)।

वह 22 फरवरी 2010 को अपनी फिल्म लाहौर में हास्य चित्रकार आर.के.लक्ष्मण और संगीत उस्ताद एमएम क्रेम के साथ एक विशेष स्क्रीनिंग में नज़र आने वाले वाले थे। यह 19 मार्च 2010 को रिलीज़ होने वाली थी और यह पांडे की आखिरी फिल्म साबित हुई। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा छोड़ने के बाद, वह एक थिएटर ग्रुप, तारा के साथ, हीर रांझा और एंटीगोन जैसे नाटकों का प्रदर्शन कर रहे थे और लगभग 125 नाटकों में अभिनय करके लंदन गए थे।