केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यह हैं नियम

0
209
central-secondary education

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए पोर्टल का प्रारम्भ किया है, जिसमें स्कूलों के संवाद और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ई – हरकारा पोर्टल बनाया गया है, स्कूल इसी माध्यम से अपनी आवश्यकता सम्बन्धी और किसी अन्य तरह के सवांद की सहायता से सभी कार्यों को कर सकेंगे।
एक सितम्बर से पोर्टल के जरिए स्कूलों की बात सुनी जा रही हैं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कहना है की सीबीएसई अब पेपरलेस होने जा रहा है, सचिव अनुराग त्रिपाठी का कहना है की हरकारा का प्रयोग पहली बार हो रहा है। यह नियम स्कूल और सीबीएसई के आंतरिक स्टाफ दोनों पर ही लागु होगा, इस फैसले का स्कूलों ने स्वागत किया है, सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी की सदस्य ज्योति अरोड़ा ने बताया की पहले यह समस्या आती थी, की किस जरुरत के लिए लिए किस विभाग को पत्र लिखें पर अब संबधित विभाग को पोर्टल के माध्यम से सुचना चली जाएगी।
सभी संस्थानों को मिलेगा आईडी और पासवर्ड
सभी संस्थानों को मिलेगा आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा, सभी स्कूलों को यूनिक आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जायेगा, जिसके माध्यम से स्कूल पोर्टल का प्रयोग कर सकेंगे, अभी तक आवेदनों और शिकायतों पर कोई कार्येवहि नहीं होती थी। परन्तु अब सीधा पोर्टल के माध्यम से ही सारी शिकायतें विभाग के जिम्मेदार पदाधिकारियों तक पहुँच जाएगी, क्योंकि हर बार स्कूलों के पत्र या इ-मेल सम्बंधित पदाधिकारियों तक नहीं पहुँचते थे इससे सभी स्कूल प्रसन्न हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here