अगले पंद्रह माह में हर घर को मिलेगा पानी का कनेक्शन

0
41

उत्तराखंड के प्रत्येक घर तक 15 माह में पानी का कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी 100 दिन के भीतर पानी का कनेक्शन लग जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने गुरुवार को जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए सभी जिलाधिकारियों को मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने अफसरों को प्रतिदिन के अनुसार लक्ष्य तय कर काम करने के निर्देश दिए।

सीएम आवास में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि दिसंबर 2021 तक हर घर तक हर हाल में पानी का कनेक्शन पहुंचाया जाए। साथ ही दो अक्तूबर से 100 दिन के अंदर सभी स्कूलों-आंगनबाड़ी केंद्रों में पानी का कनेक्शन दिया जाए। इसमें लापरवाही होने पर सख्त कार्रवाई होगी।

सीएम ने कहा कि हर जिलाधिकारी के पास, हर शाम तक ये सूचना होनी चाहिए कि, उस दिन उनके जिले में कितने घरों में कनेक्शन लगा। यह सूचना नियमित रूप से शासन को भी दी जाए। पानी की गुणवत्तापरक उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। विलेज एक्शन प्लान तत्काल तैयार किए जाएं।

सचिव पेयजल नीतेश झा ने बताया कि, उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के तहत चार चरण निर्धारित किए गए हैं। पहले चरण का लक्ष्य कम समय में हासिल करने की योजना है। बैठक में सचिव वित्त अमित नेगी, आशीष जोशी समेत सभी डीएम, सीडीओ और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

61 हजार घरों में पानी
सचिव नितेश झा ने बताया कि 30 सितंबर तक 61 हजार से अधिक पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल गांव 15,218 हैं। इनमें से 623 ग्राम ऐसे हैं, जहां पानी की लाइन नहीं गई है। जबकि कुल 14 लाख 61 हजार 910 घरों में से 2 लाख 78 हजार 124 घरों में पानी का कनेक्शन हैं।

उच्च गुणवत्ता का पानी मिलना सुनिश्चित किया जाएगा
जल जीवन मिशन में प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। पेयजल की गुणवत्ता क्वालिटी बिस 10500 मानक के अनुरूप होगी। वाटर गुणवत्ता लैब स्थापित कर उनकी मान्यता NBL से ली जाएगी। सभी वाटर लैब जनता के लिए भी खुली रहेंगी। कोई भी व्यक्ति अपने पानी के सैम्पल की जांच करा सकेगा। ग्रामीण स्तर पर फील्ड टेस्ट किट उपलब्ध कराई जाएंगी। ग्रामीणों को भी प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

दिसंबर तक दून में 100%  कनेक्शन
देहरादून और बागेश्वर के जिन गांवों में पानी की लाइन पहुंची हुई है, वहां के सभी घरों में आगामी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस तक पानी का कनेक्शन पहुंच जाएगा। अल्मोड़ा, चंपावत, चमोली, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी और उत्तरकाशी में पानी की लाइन वाले गांवों में 26 जनवरी 2021 तक सभी घरों को कनेक्शन मिल जाएंगे। हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर 31 मार्च 2021 तक लक्ष्य पूरे होंगे। सभी एससी व एसटी गांव मार्च 2021 तक कवर होंगे।

उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here