Uttarakhand Weather Update : जानिए कब होगी बारिश और बर्फबारी

0
978
himalyas

उत्तराखंड में बीते 10 दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गई है। जिससे पहाड़ों और मैदानों में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा। अगले सप्ताह तक हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। हालांकि आने वाले कुछ दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने के आसार हैं। वहीं एक सप्ताह पूर्व चोटियों पर हुए हिमपात के कारण पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ गई है। उत्तराखंड में अगले एक सप्ताह तक मौसम सामान्य बना रह सकता है हालांकि, इस बीच तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है। पहाड़ों में पाला और मैदानों में धुंध व कुहासा परेशानी बढ़ा सकते हैं।

जल विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन घटकर हुआ आधा

प्रदेश में उत्तराखंड जलविद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) की छोटी-बड़ी 19 जल विद्युत परियोजनाएं हैं। जिनसे पिछले कुछ माह में रिकार्ड विद्युत उत्पादन हुआ है। हालांकि, मौसम के मिजाज के चलते सर्दियों में उत्पादन में भारी गिरावट आई है। बीते दिनों चोटियों पर हुए हिमपात के कारण तापमान में गिरावट आई और ग्लेशियर जमने लगे। जिससे प्रमुख नदियों का जल प्रवाह घटा है।

यही कारण है कि ज्यादातर परियोजनाओं में उत्पादन में गिरावट आई है। हालांकि, इस दौरान कई परियोजनाओं में वार्षिक मरम्मतीकरण का कार्य चल रहा है। करीब दो माह पूर्व जहां प्रदेश में 24 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन हो रहा था, अब यह प्रतिदिन 11 से 12 मिलियन यूनिट पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here