Home News कोरोना को मात देने के लिए उत्तराखंड तैयार, इस दिन होगा टीकाकरण का आगाज

कोरोना को मात देने के लिए उत्तराखंड तैयार, इस दिन होगा टीकाकरण का आगाज

by Deepak Joshi

राज्य में भी कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज 16 जनवरी से होगा। पहले दिन राज्य के 43 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया सरकार ने राज्य में 400 के करीब बूथ बनाए हैं और तीन दिन के भीतर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सचिव स्वास्थ्य डॉ पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि राज्य सरकार टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 400 के करीब टीकाकरण केंद्र बनाए जा चुके हैं।

जहां पर 87 हजार के करीब स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत करने जा रही है। इसी दिन राज्य में भी टीकाकरण की शुरूआत होगी।  उन्होंने बताया कि टीकाकरण की स्थिति टीकों पर निर्भरकरेगी। पहले दिन 43 केंद्रों पर टीकाकरण होने की उम्मीद है।

सीएम ने प्रधानमंत्री का जताया आभार : मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने आगामी 16 जनवरी से कोविड-19 को लेकर चरणबद्ध तरीके से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किये जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वैज्ञानिकों का अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। चरणबद्ध तरीके से कोविड टीकाकरण की तैयारी के क्रम में प्रदेश में इस पूरी प्रक्रिया का सफलतापूर्वक ड्राई रन कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से वैश्विक महामारी के खिलाफ विजय के इस अभियान में सहयोग की अपेक्षा की है। उन्होंने लापरवाही नहीं बरतने तथा दो गज की दूरी, समय समय पर साबुन से हाथ धोने तथा मास्क का प्रयोग करने की प्रदेशवासियों से अपील भी की है।

राज्य के बड़े जिलों में चार बूथ पर लगेंगे टीके
स्वास्थ्य निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने बताया कि राज्य के बड़े जिलों में चार बूथ जबकि छोटे जिलों में दो बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन टीकाकरण उन्ही बूथों पर होगा जहां मॉक ड्रिल की जा चुकी है।

3 हजार लोगों का टीकाकरण
राज्य में पहले दिन 2800 से लेकर तीन हजार तक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होने की उम्मीद है। केंद्र ने एक दिन में एक बूथ पर सौ लोगों का टीकाकरण करने को कहा है। हालांकि राज्य सरकार एक बूथ पर 75 के करीब लोगों को ही टीके लगाने की योजना है।

कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य सरकार की तैयारियां पूरी हैं। 11 जनवरी को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी की इस संदर्भ में चर्चा भी होनी है। उसी दिन तय हो पाएगा कि केंद्र से राज्य को कितने टीके मिल रहे हैं। इसके साथ ही टीकाकरण अभियान की शुरूआत के संदर्भ में उस दिन अंतिम निर्णय होने की उम्मीद है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण से जुड़ी सभी तैयारियों को और पुख्ता करने के लिए भी कहा गया है।

You may also like

Leave a Comment

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00