गैरसैंण में बजट सत्र आरम्भ, विपक्ष ने किया वॉकआउट

0
7

चार मार्च को सदन में बजट प्रस्तुत करेगी सरकार

आज से, उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में विधानसभा का बजट सत्र आरम्भ हो गया है। सदन की कार्यवाही प्रातः 11:00 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से प्रारंभ हुई। इससे पहले राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और फिर राष्ट्र गान गायन के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की गई।

 

राज्यपाल द्वारा 40 मिनट का अभिभाषण दिया गया। राज्यपाल के बजट अभिभाषण से पूर्व ही कांग्रेस ने बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर सदन से वॉकआउट कर लिया। अब 3:00 बजे पुनः विधानसभा सत्र की कार्रवाई शुरू होगी।

रविवार को भराड़ीसैंण पहुंचीं नेता प्रतिपक्ष डॉ.इंदिरा हृदयेश ने कांग्रेस विधायकों की बैठक बुलाई और आगामी रणनीति पर मंथन किया। उधर, संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने सदन शांतिपूर्ण तरीके से संचालित करने के लिए विपक्ष से सहयोग की अपील की। इस बीच मुख्यमंत्री द्वारा भी भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में फ्लोर मैनेजमेंट पर चर्चा की गयी।

सत्र में शामिल होने के लिए राज्यपाल रविवार दोपहर लगभग 12:30 पर भराड़ीसैंण पहुंच गईं थीं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी द्वाराहाट में एक जनसभा को संबोधित करने के उपरांत हेलीकॉप्टर से शाम को भराड़ीसैंण पहुंच गए थे।

मुख्यमंत्री के पहुंचने से पहले ही सरकार के कई प्रमुख मंत्री, भाजपा और कांग्रेस के विधायक, विधानसभा उपाध्यक्ष, शासन के प्रमुख अधिकारी व कर्मचारीगण भराड़ीसैंण पहुंच चुके थे। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सत्र की कार्यसूची (एजेंडे) को लेकर चर्चा हुई।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भाजपा विधानमंडल दल की बैठक ली। संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक द्वारा संचालित बैठक में सदन के भीतर सत्तापक्ष के सदस्यों की भूमिका पर चर्चा हुई। साथ ही मंत्रियों से अपेक्षा की गई कि वे पूरे होमवर्क के साथ सदन में आएंगे। सदस्यों को राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं से जुड़े विषय उठाने को कहा गया है।

[ad id=’11174′]

चार मार्च को पेश होगा राज्य बजट

कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सदन की कार्यवाही के एजेंडे पर मंत्रणा हुई। प्रदेश सरकार का बजट गुरुवार, 04 मार्च को प्रस्तुत किया जायगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सदन के पटल पर बजट रखेंगे।

आगामी सत्र को लेकर कुछ मंत्रियों के बयान

सत्र के लिए सरकार की पूरी तैयारी है। सर्वदलीय बैठक में विपक्ष से सदन शांतिपूर्ण ढंग से चलाने की अपील की गई है। विपक्ष ने पूरा सहयोग किया है। आशा करते हैं कि सत्र के दौरान जनहित से जुड़े मुद्दों पर रचनात्मक और सारगर्भित चर्चा होगी।
– मदन कौशिक, संसदीय कार्यमंत्री

सदन में उठाने के लिए हमारे पास कई विषय हैं। प्रदेश सरकार की कई कमियां हैं, जिन्हें हम सामने लाएंगे, प्रश्नों के जवाब मांगेंगे। हमें ऐसा लगता है कि बेरोजगारी, महंगाई, खेती किसानी, विकास के मुद्दे पर सरकार गंभीर नहीं रही है।
– डॉ. इंदिरा हृदयेश, नेता प्रतिपक्ष, कांग्रेस

 

Leave a Reply