देश में बुलेट ट्रेन का जाल बिछाने की तैयारी, 7 नये कॉरिडोर के निर्माण का प्रस्ताव

0
49

भारत सरकार के द्वारा देश में सबसे पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच में चलाई जाएगी। देश में अन्य 7 कॉरिडोर पर भी बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रखा गया है। भारत में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए प्रोजेक्ट का निर्माण जापान की सहायता से किया जाएगा।

राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम (एनएचएसआरसीएल) से विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए कहा गया है। 7 नए कॉरीडोर जिन पर बुलेट ट्रेन चलाए जाने का प्रस्ताव है-

1- दिल्ली-वाराणसी (865 किलोमीटर) 

2- मुंबई-नागपुर (753 किलोमीटर) 

3- दिल्ली-अमृतसर (459 किलोमीटर) 

4- दिल्ली-अहमदाबाद (886 किलोमीटर) 

5- चेन्नई-मैसूर (435 किलोमीटर) 

6- मुंबई-हैदराबाद (711 किलोमीटर) 

7- वाराणसी-हावड़ा (760 किलोमीटर)

सबसे पहले मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर का निर्माण होगा, जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और जापान के तत्कालिक प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच 108 करोड़ के लागत की परियोजना की बात हुई थी। यह वार्ता 14 सितंबर 2017 को हुई थी।

इस कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है, 2023 तक इस कॉरिडोर का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है।

मुंबई अहमदाबाद के बीच बन रहे कॉरिडोर की एक खासियत है की, 208 मीटर लंबी सुरंग के बीच से होकर जाएगी, इस कॉरिडोर पर चलने वाले बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

इस प्रकार 2 घंटे से भी कम समय में अहमदाबाद से मुंबई पहुंचा जा सकता है। जबकि एक्सप्रेस ट्रेन से पहुंचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं, और वायु मार्ग से पहुंचने में लगभग एक घंटा लगता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here