टाइम मैगजीन की सूची में 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में पीएम मोदी लगातार चौथी बार भी शामिल

0
39

टाइम मैगजीन की सूची में दुनिया के दो दर्जन सबसे शक्तिशाली एवं प्रभावशाली नेताओं को शामिल किया गया है । जिसमें प्रधानमंत्री मोदी जी का भी नाम शामिल है।

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद लगातार चौथी बार टाइम मैगजीन की सूची में प्रधानमंत्री मोदी को शामिल किया गया है। इससे पहले 2014, 2015, 2017 और अब 2020 में भी मोदी जी का नाम शामिल किया गया है।

इस बार टाइम मैगजीन की सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप से पहले स्थान दिया गया है। अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन बिडेन, और अमेरिका की ही उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस को भी शामिल किया गया है।

इस सूची में नैंसी पेलोसी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का नाम भी शामिल है। इस प्रकार 100 व्यक्तियों की सूची में लगभग दो दर्जन प्रभावशाली नेताओं को शामिल किया गया है।

टाइम मैगजीन की सूची में बॉलीवुड से इकलौते अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है। टाइम मैगजीन में दीपिका पादुकोण का एक लेख भी प्रकाशित हुआ है, जिसमें अभिनेता आयुष्मान खुराना की तारीफ की गई है।

Ayushman Khurana

इस पर आयुष्मान खुराना का कहना है कि, उन्होंने हमेशा फिल्मों के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश की है। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 2012 से की थी। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म विकी डोनर थी, उसके बाद उन्होंने अनेकों हिट फिल्में की। हिट फिल्मों की सूची में उनके खाते में अंधाधुन, शुभ मंगल सावधान, ड्रीम गर्ल, आर्टिकल 15, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, बरेली की बर्फी आदि फिल्में है। 

टाइम पत्रिका में 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में भारत से प्रधानमंत्री मोदी एवं आयुष्मान खुराना के अतिरिक्त तीन अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों को भी शामिल किया गया है। जिनमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, बिलकिस जोकि शाहीन बाग के प्रदर्शन के दौरान चर्चा में आई थी, इसके अतिरिक्त प्रोफ़ेसर रविंद्र गुप्ता को भी स्थान मिला है, जिन्होंने पिछले वर्ष लंदन के एक मरीज को एचआईवी से मुक्ति दिलाई थी। यह दुनिया का दूसरा ऐसा मरीज है, जिसे एचआईवी से मुक्ति मिली है।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here