अब ऑनडिमांड करा सकेंगे कोविड-19 टेस्ट

0
72

देश में लगातार कोरोना के मामलों के बढ़ने से केंद्र सरकार के बाद उत्तराखंड सरकार ने भी कोरोना की जांच ऑन डिमांड कर दी है। कोविड-19 टेस्ट ऑन डिमांड होने का मतलब है कि, यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि उसमें कोरोना के लक्षण है तो, वह बिना डॉक्टर के परामर्श के भी किसी भी सरकारी अथवा निजी लैब में निर्धारित दरों पर कोविड टेस्ट करा सकता है।

अभी तक केवल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कोविड-19 टेस्ट होता था। परंतु अब ऑन डिमांड भी कोविड-19 टेस्ट करवाया जा सकेगा। ऐसा कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य सचिव नेगी ने बताया कि कोविड-19 के टेस्ट लिए निर्धारित दरें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च- आईसीएमआर) की गाइडलाइन एवं दिल्ली की दरों के आधार पर है। यदि दिल्ली में कोरोना जांच की दरें कम होती है तो इसी आधार पर उत्तराखंड में भी कोरेना जांच की दरें कम हो सकती है।

कोविड-19 टेस्ट के लिए प्रदेश के सभी लैब की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। लगभग अगले 15 दिन में रुद्रपुर में भी लैब शुरू हो जाएगी एवं दून मेडिकल कॉलेज की लैब की क्षमता भी जल्दी ही बढ़ाई जाएगी, इस पर कार्य चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here