औली में होने वाले राष्ट्रीय शीतकालीन खेल हुए रद्द, अब होंगे जम्मू-कश्मीर में

0
10

औली में प्रस्तावित राष्ट्रीय शीतकालीन खेल हुए रद्द हो गए हैं, अब इन खेलों के लिए जम्मू-कश्मीर को दी जा रही है मेजबानी, जानिए कारण

मौसम के साथ ना देने की वजह से, इस बार औली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय शीतकालीन खेल रद्द कर दिए गए हैं। इस वर्ष (2021) के फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में औली में राष्ट्रीय सीनियर अल्पाइन स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप का आयोजन होना था, परंतु इस बार सर्दी में शुरू से ही औली में बहुत कम बर्फ गिरी। फरवरी के आखिर तक इंतजार करने के बाद जब बर्फ पड़ने की संभावनाएं खत्म हो गईं तो इन खेलों का यहाँ होने वाला आयोजन निरस्त कर दिया गया।

गढ़वाल मंडल विकास निगम ने यहां कृत्रिम बर्फ बनाने के भी प्रयास किया, लेकिन गर्मी अधिक होने पर बर्फ जम नहीं पाई। शीतकालीन खेलों की सर्वोच्च संस्था स्की एंड स्नोबोर्ड ऑफ इंडिया के महासचिव रूपचंद्र नेगी ने बताया कि उत्तराखंड में औली को राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की मेजबानी सौंपी गई थी लेकिन बर्फ की कमी के कारण खेल रद्द करने पड़े।

औली में खेलों के रद होने के बाद अब इन खेलों की मेजबानी की जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर विंटर खेल संघ को दी जा रही है।

पर्याप्त बर्फ नहीं होने के कारण पूर्व में भी कई बार रद्द हो चुके हैं खेल

औली में सैफ गेम्स के आयोजन होने के पश्चात, यहां होने वाली चार राष्ट्रीय और दो फिश रेस बर्फ की कमी के कारण पूर्व में भी नहीं हो सकी थी। साल 2012, 2013, 2015 और 2016 में फिश रेस और नेशनल गेम्स बर्फ की कमी के कारण नहीं हो पाये थे।

[ad id=’11174′]

 

Leave a Reply