हरिद्वार में कुंभ मेला 2021 के लिए केंद्र ने दिशानिर्देश जारी किए, देखिये पूरा विवरण

0
47
Center issues guidelines for Kumbh Mela 2021 in Haridwar

COVID-19 महामारी के बीच रविवार (24 जनवरी) को उत्तराखंड के हरिद्वार में आगामी कुंभ मेले के लिए केंद्र ने मानक संचालन प्रोटोकॉल (SOP) जारी किया है।

एसओपी के अनुसार, मेला में भाग लेने के इच्छुक सभी भक्तों को उत्तराखंड सरकार के साथ पंजीकरण करना चाहिए। उन्हें अपने राज्यों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज से एक अनिवार्य चिकित्सा प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो को भी मेले में तैनात किया जाएगा। उत्तराखंड के पुलिस आयुक्त अशोक कुमार ने कहा, “राष्ट्र विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, कुंभ मेले के दौरान दो एनएसजी टीमों को तैनात किया जाएगा। एनएसजी की टीमें मेजर वीएस रानाडे, एनएसजी के साथ बैठक के बाद हमारे आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी प्रशिक्षित करेंगी।”

इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने गढ़वाल आयुक्त और कुंभ मेला अधिकारी को मेले की तैयारियों में तेजी लाने के लिए क्रमशः 5 करोड़ और 2 करोड़ रुपये के कार्यों का आवंटन करने के लिए अधिकृत किया। यह फैसला शुक्रवार (22 जनवरी) शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया, पीटीआई ने कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के हवाले से बताया।

उत्तराखंड सरकार ने भी कुंभ मेले के मद्देनजर केंद्र को 20,000 अतिरिक्त टीके लगाने के लिए कहा है। राज्य COVID-19 नियंत्रण कक्ष के प्रमुख डॉ। अभिषेक त्रिपाठी ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र के लिए एक प्रस्ताव भेजा है।

[ad id=’11174′]

संबन्धित खबरें ?

कुम्भ हरिद्वार में प्रशासन की तैयारियां और सुरक्षा इंतेजाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here