घर बैठे कमायें प्रूफ रीडिंग द्वारा

0
113
Proofreading work

आपने देखा होगा, आप जो भी वेल नोन मैगज़ीन या वेबसाइट में डॉक्यूमेंट पढ़ते हैं – उसमे शायद ही कोई प्रिंटिंग, ग्रामर या पंक्चुएशन से जुडी होती हैं। लेखक की अथवा डॉक्यूमेंट तैयार करने वाले की  ग़लतियाँ जाँचने और सुधारने का कार्य प्रूफ रीडर करते हैं,  प्रूफ रीडर के रूप में आपको अपना कुछ नया लिखने की जरुरत नहीं होती।

इस विषय पर हमने विडियो को भी बनाया है जिसे देख कर या इस लेख को पढ़कर आप जान सकते हैं।

1-  प्रूफ रीडर क्या होते हैं?
2- प्रूफ रीडर होने के लिए क्या योग्यता है? और
3-  प्रूफ रीडिंग का वर्क आप घर बैठे कैसे पा सकते हैं?

आज कई पारंपरिक नौकरियां खत्म हो रही हैं, तो कई नई ऑनलाइन नौकरियों की मांग लगातार बढ़ रही है, प्रूफरीडिंग ऐसा ही एक कार्य है। सरल शब्दों में प्रूफ़ रीडिंग  का अर्थ है – किसी टेक्स्ट को सावधानीपूर्वक जाँच करना और उसमें टाइपिंग की गलतियाँ, व्याकरण, शैली और वर्तनी का पता लगाना।

आज ब्लॉगस, समाचार और सोशल मीडिया में अच्छी क्वालिटी के कंटेंट की मांग लगातार बढ़ रही हैं, इसलिए ऑनलाइन प्रूफ रीडर की डिमांड भी बहुत ज्यादा है, जो किसी भी टेक्स्ट को सफलता पूर्वक जांच कर सही/ सुधार कर सकें।

आप भी प्रूफ रीडर के रूप में अच्छा कमा सकते है।  – अगर आप किसी अपनी नेटिव लैंग्वेज की तरह इंग्लिश भी आप एफिशिएंसी से स्पीड में पढ़ और लिख सकते हैं। लगभग 1000-1500 शब्द प्रति घंटा। इंग्लिश की तरह ही हिंदी, जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश जैसी दूसरी लैंग्वेज के प्रूफ रीडर्स की भी अच्छी डिमांड रहती  हैं, इंग्लिश में प्रूफ रीडिंग कार्य पाने के लिए कई वेबसाइट है, जो नीचे दी है।

अंग्रेजी भाषा में Proofreading का वर्क  पाने के लिए पहली वेबसाइट हैं।

Proofreadingservices.com यहाँ एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए आपको एक 20 मिनट का टेस्ट देना होता हैं, जिसमे 20 क्वेश्चन होते हैं. जो आपकी इंग्लिश और ग्रामर एबिलिटी चेक करते हैं, आप जितने ज्यादा सवालों के सही जवाब आप देंगे – आपने चुने जाने की संभवाना उतनी ज्यादा होगी.

https://www.proofreadingservices.com/pages/careers

Scribendi.com एक दूसरी साईट हैं जिस पर आप ऑनलाइन अकाउंट बनाकर आप ऑनलाइन प्रूफरीडिंग का वर्क ले सकते हैं, या वेबसाइट फ्लेक्सिबल हैं और इसमे कोई टेस्ट नहीं लिया जाता, आप काम करने का समय और जिस प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं, उससे जुड़ सकते हैं। इसमें आपको कम से कम 10000 वर्ड्स per मंथ प्रूफरीडिंग कमिट करनी होती हैं और आपके पास राइटिंग, डॉक्यूमेंट प्रिपरेशन और टीचिंग का एक्सपीरियंस हैं तो आपके अच्छा काम मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

https://www.scribendi.com/apply 

इस websites से जुड़ कर आप अच्छा काम घर बैठे पा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त इन वेबसाइट में भी ऑनलाइन वर्क पाया जा सकता है।

www.upwork.com

www.fiverr.com

www.freelancer.com

हिंदी अथवा अन्य भाषाओँ में प्रूफरीडिंग का कार्य पाने के लिए उस भाषा से जुड़े ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रकाशकों की वेबसाइट से अथवा उनको अपना अपना रिज्यूमे भेज सकते है। इसके अतिरिक्त आप अपनी वेबसाइट बनाकर, उसमे अपने कार्य की जानकारी दे और उसका विभिन्न माध्यमों प्रचार कर भी ऐसे लोगों से कार्य प्राप्त कर सकते है जिन्हे प्रूफरीडर की आवश्यकता है।

स्वयं की वेबसाइट बनाने हेतु  परामर्श के लिए इस लिंक पर क्लिक कर  Mesh Creation की वेबसाइट विजिट कर जानकारी प्राप्त सकते है।

[ad id=’11174′]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here