गणतंत्र दिवस 2021 समोराह में दिखेगी उत्तराखंड की झांकी

0
46

उत्तराखंड स्थित श्री केदारनाथ धाम के साथ, उत्तराखंड के राजकीय प्रतीक चिन्हों को दर्शाया जाएगा 26 जनवरी 2021 की झांकी में, पढ़ें विस्तार से…

रक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय रंगशाला शिविर, नई दिल्ली में आयोजित प्रेसवार्ता में विभिन्न प्रदेशों एवं मंत्रालयों के झांकी कलाकारों द्वारा अपने-अपने प्रदेशों की सांस्कृतिक झलक पेश की गई। 26 जनवरी 2021 की परेड में सम्मिलित होने वाली उत्तराखंड की झांकी में उत्तराखंड की समृद्ध संस्कृति और वन सम्पदा का प्रदर्शन किया जा रहा है।

उत्तराखंड के कलाकारों द्वारा उत्तराखंड की पांरपरिक वेशभूषा में राष्ट्रीय रंगशाला में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसे उपस्थित लोगों द्वारा काफी सराहा गया। साथ ही इन 17 राज्यों के विभिन्न कलाकारों द्वारा भी अपने-अपने राज्य की झांकी के साथ पांरपरिक वेशभूषा में प्रस्तुति दी गई।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस समोराह में 17 राज्यों की झांकी सम्मिलित की गई है। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड से 12 कलाकार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में भाग ले रहे हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर उत्तराखंड की ओर से प्रदर्शित की जाने वाली झांकी का विषय ‘केदारखंड’ रखा गया है, जिसमे श्री केदारनाथ धाम भी दर्शाया गया है।

झांकी में उत्तराखंड का राज्य पशु ‘कस्तूरी मृग‘ दर्शाया गया है, जो उत्तराखंड के वनाच्छादित हिमशिखरों में 3,600 से 4,400 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है। इसी प्रकार उत्तराखंड का राज्य पक्षी ‘मोनाल’ एवं राज्य पुष्प ‘ब्रह्मकमल’ भी प्रदर्शित किया गया है।

उत्तराखंड के विभिन्न पर्यटक, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थानों की रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी देते विडियो देखें

 

[ad id=’11174′]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here