Black Friday कहाँ से और कैसे शुरू हुआ!

0
148
Black Friday Deal

हर वर्ष नवम्बर माह के अंतिम शुक्रवार को ब्लैक फ़्राइडे मनाया जाता है। 2022 में नवम्बर का अंतिम शुक्रवार 25 तारीख़ को है। ब्लैक फ्राइडे संयुक्त राज्य अमेरिका में थैंक्सगिविंग के बाद के शुक्रवार के लिए बोलचाल का शब्द है। यह परंपरागत रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस खरीदारी के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्ष के सबसे व्यस्त खरीदारी के दिनों में से एक बन गया है। कई स्टोर रियायती कीमतों पर अत्यधिक प्रचारित बिक्री की पेशकश करते हैं और अक्सर जल्दी खुलते हैं, कभी-कभी आधी रात या थैंक्सगिविंग पर भी। कुछ दुकानों की बिक्री सोमवार (“साइबर मंडे”) या एक सप्ताह (“साइबर वीक”) तक जारी रहती है।

सदियों से, विशेषण “काला” “Black” उन दिनों पर लागू किया गया है जिन पर विपत्तियां या वित्तीय नुक़सान हए। कई घटनाओं को “ब्लैक फ्राइडे” के रूप में वर्णित किया गया है, हालांकि अमेरिकी इतिहास में इस तरह की सबसे महत्वपूर्ण घटना 1869 को हुई थी। जब फाइनेंसरों जे गोल्ड और जेम्स फिस्क ने ग्रांट एडमिनिस्ट्रेशन के साथ अपने संबंधों का लाभ उठाते हुए देश में सोने का भाव बढ़ाने के लिए और सोने के बाज़ार पर एकछत्र राज करने के लिए इस क़ीमती धातु को ऊँचे मूल्य पर ख़रीदना शुरू कर दिया। जब प्रेसिडेंट ग्रांट को इस हेरफेर का पता चला, तो उन्होंने ट्रेजरी को सोने की एक बड़ी आपूर्ति जारी करने का आदेश दिया, जिससे सोने की तेज़ी रुक गई और कीमतों में 18% की गिरावट आई। भाग्य एक ही दिन में बना और खो गया, और राष्ट्रपति के अपने बहनोई एबेल कॉर्बिन बर्बाद हो गए।

ब्लैक फ़्राइडे से जुड़ी कई घटनाएँ सुननें को मिलती है। 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में, ब्लैक फ़्राइडे पर शॉपिंग सेंटर्स में वर्ष के सबसे अच्छे ऑफर देने की परंपरा शुरू हुई।

अमेरिका से शुरू होकर यह परंपरा पहले यूरोप और अब दुनिया के कई देशों में शुरू हो चुकी है। ब्लैक फ़्राइडे में कई देशों में अवकाश भी रहता है।

इस दिन के लिए व्यापारी अपने सबसे अच्छे ऑफर लेकर ग्राहकों को आकर्षित करते है। भारत में भी अब कई जगह व्यापारी ब्लैक फ़्राइडे के ऑफर देने लगे है। ग्राहकों के लिये ख़रीददारी करने के लिए यह एक अच्छा दिन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here