Halloween हैलोवीन क्या है और क्यों मनाया जाता है।

0
112
Halloween

हैलोवीन लगभग एक हजार से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है। मूल रूप से एक धार्मिक अनुष्ठान रहा, लेकिन समय के साथ आज हैलोवीन को ड्रेस-अप और मौज-मस्ती के लिए छुट्टी माना जाता है, खासकर बच्चों के लिए।

अब भारत में भी कई जगह इसके मनाये जाने की खबरें आने लगी है। यह क्या है, कब और क्यों मनाया जाता और कहाँ से इसकी शुरूआत हुई?

हैलोवीन की उत्पत्ति प्राचीन सेल्टिक त्योहार से हुई, जिसे समाहिन के नाम से जाना जाता है, जो 1 नवंबर को आयोजित किया गया था। यह माना जाता था कि उस दिन, मृतकों की आत्माएं अपने घरों को लौट जाती हैं, इसलिए लोगों ने वेशभूषा पहनी और आत्माओं को भगाने के लिए अलाव जलायें। धीरे धीरे, लोकप्रिय हैलोवीन ट्रॉप्स जैसे चुड़ैलों, भूतों और भूतों को छुट्टी के साथ जोड़ दिया गया।

7 वीं शताब्दी में, पोप बोनिफेस IV ने ऑल सेंट्स डे बनाया, जो मूल रूप से 13 मई को मनाया जाता था। एक सदी बाद, पोप ग्रेगरी III ने छुट्टी को 1 नवंबर तक स्थानांतरित कर दिया, संभवतः समहैन के त्योहार के समक्ष ईसाई मान्यता के रूप में। संत उत्सव के एक दिन पहले ऑल हैलोज़ ईव या हैलोवीन के रूप में जाना जाने लगा।

हालांकि छुट्टी आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस के सेल्टिक क्षेत्रों में शुरू हुई, यह जल्दी से दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई। न्यू इंग्लैंड में पहले अमेरिकी उपनिवेशवादियों को धार्मिक कारणों से इसे मनाने से मना किया गया था, हालांकि दक्षिणी उपनिवेशों में इसे कुछ लोकप्रियता मिली। 1800 के दशक तक, मौसमी फसल को चिह्नित करने वाले त्योहारों में हेलोवीन तत्व शामिल थे, और विनाशकारी आलू के अकाल से बचने वाले आयरिश आप्रवासी अपने साथ कई हेलोवीन परंपराएं लेकर आए जो आज भी बनी हुई हैं।

ट्रिक-या-ट्रीटिंग का रिवाज, जिसमें बच्चे अलग अलग वेशभूषा में तैयार होते हैं और पड़ोसियों से विनम्रता से व्यवहार करते हैं, अमेरिका में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में ये अत्यंत लोकप्रिय होने लगे थे, क्योंकि आयरिश और स्कॉटिश समुदायों ने “गाइडिंग” के पुराने विश्व रिवाज को पुनर्जीवित किया, जिसमें एक व्यक्ति पोशाक में कपड़े पहनता है और एक चुटकुला सुनाता है, एक कविता सुनाता है, या फल या अन्य उपचार के बदले में कोई अन्य तरीक़े अपनाता है। 

1950 तक, कैंडी के लिए ट्रिक-ऑर-ट्रीटमेंट हैलोवीन की सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक बन गई थी। आज, अमेरिका में कैंडी की बिक्री के लिए हैलोवीन सबसे बड़ी छुट्टियों में से एक है, नेशनल रिटेल फेडरेशन के अनुसार $ 3 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here