साइबर अपराधों की 112 पर करें शिकायत, होगी तुरंत कार्यवाही : एसएसपी

0
9

साइबर अपराध से जुड़े मामलों की पीड़ित व्यक्ति 112 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे त्वरित कार्यवाही कर ठगी गयी रकम को रोका जा सके, पढ़िए विस्तार से।

नैनीताल : इंटरनेट मीडिया से जुड़े किसी भी अपराध अथवा साइबर ठगी का शिकार होने पर अब पीड़ित 112 नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकता है। पीड़ित की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने नशे पर लगाम लगाने के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर जानकारी देने की लोगों से अपील की है। साथ ही नशे के बदते चलन के रोकथाम को देखते हुए शहर में पांच पुलिसकर्मियों की विशेष टीम गठित कर दी गयी है।

सोमवार को एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने पुलिस लाइन स्थित कार्यालय में पत्रकार वार्ता कर बढ़ते साइबर अपराध और नशे के कारोबार पर चिंता व्यक्त की। उन्होने कहा कि साइबर अपराधों पर लगाम लगाना पुलिस के लिए भी चुनौती बना हुआ है। इसकी रोकथाम हेतु व लोगों को इसके लिए जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस द्वारा 35 हजार पम्पलेट छपवाये गए है। शीघ्र ही जनमानस के बीच इनको बाटकर उन्हें इससे बचने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। उन्होने आगे बताया कि साइबर अपराध से जुड़े मामलों की पीड़ित व्यक्ति 112 नंबर पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे तुरंत कार्यवाही कर ठगी गयी रकम को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के साथ ही हाइवे से जुड़े लिंक मार्गों में स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे, साथ ही जनप्रतिनिधियों के सहयोग से यातायात नियमों को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। बढ़ते नशे के चलन को लेकर उन्होंने कहा कि इसके बाजार पर रोक लगाने के लिए धरपकड़ जबकि मांग पर रोक के लिए काउंसलिंग करने की योजना बनाई जा रही है। बीते दिनों इसकी रोकथाम हेतु टोल फ्री नंबर जारी करने के साथ ही नगर में विशेष टीम गठित कर दी है। एएसपी देवेंद्र पींचा ने बताया कि इस टीम में एक उपनिरीक्षक और चार कांस्टेबलों को सम्मिलित किया गया है, जो कि विशेषकर नशे की रोकथाम के कार्य करेंगे। इसके अलावा छात्राओं के स्कूलों के समीप मनचलों पर लगाम लगाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती विद्यालयों के परिसर के आसपास की जाएगी।

[ad id=’11174′]

यह भी पढ़ें ?

साइबर अपराधों की 112 पर करें शिकायत, होगी तुरंत कार्यवाही : एसएसपी


Leave a Reply