उत्तराखंड 21 जुलाई के समाचार

0
66

1. शिक्षा विभाग का प्लान उत्तराखंड में स्कूलों को खोलने की की जा रही तैयारी!

कोरोना संक्रमण में गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार स्कूलों में कक्षा 6 से बड़ी कक्षाओं के छात्रों को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ आने की अनुमति दे सकती है !

 

2. हरिद्वार के पूर्व विधायक व कांग्रेस नेता अमरीश कुमार का निधन।

अमरीश कुमार ने 2019 के लोकसभा चुनाव में हरिद्वार लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। वे लगभग 2 महीने से काफी बीमार चल रहे थे और मैक्स अस्पताल में भर्ती थे।

 

 

3. कोरोना के चलते देहरादून में घरों में ही अदा की गई बकरीद की नमाज!

उलमा की अपील का पालन करते हुए लोगों ने मस्जिदों में और अपने घरों में कोरोना गाइडलाइन के अंतर्गत बकरा ईद की नमाज अदा की।

 

 

4. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए एंबुलेंस सेवा के लिए बनाए गए प्रोटोकोल!

इसी के चलते राज्य की सभी सरकारी व प्राइवेट एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर रखना जरूरी होगा! साथ ही सभी एंबुलेंसो में आपातकालीन स्टाफ रखने व ड्राइवरों को भी प्रशिक्षित करने का फैसला लिया गया है।

 

 

5. पैगासस फोन हैकिंग प्रकरण में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कांग्रेस पर किया पलटवार।

उन्होंने कहा कि जब भी संसद में देश हित की बात होती है तो कांग्रेस इसी तरह के मुद्दे उठाकर संसद को बाधित करती है। उन्होंने यह भी कहा कि पैगासस मामले में ना तो कोई ठोस तथ्य है और ना ही कोई प्रमाण।

 

 

6. यूपी सहित पड़ोसी राज्यों में भेजी गई पुलिस टीम।

कांवड़ मेला रद्द होने की जानकारी देने के लिए हरिद्वार से 5 टीमों को अलग-अलग शहरों के लिए रवाना किया गया जो कि लोगों से हरिद्वार ना आने की अपील भी करेगी।

 

 

7. ऑपरेशन मर्यादा के चलते पुलिस ने हरकी पैड़ी पर दिल्ली के साथ दूसरे राज्यों के पर्यटको को भी किया गिरफ्तार।

डीजीपी अशोक कुमार निर्देशित ऑपरेशन मर्यादा के अंतर्गत पुलिस ने 10 लोगों को हुड़दंग करते हुए पकड़ा और चेतावनी दी के हुड़दंग करने वाले पर्यटको पर सखती की जाएगी।

 

 

8. प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास ने ऋषिकेश में सुनाई कविता।

कवि कुमार विश्वास भ्रमण के लिए ऋषिकेश पहुंचे थे। मौसम के मिजाज को बदलता हुआ देखकर उन्होंने एक खूबसूरत और शानदार कविता का पाठ किया।

 

 

9. क्रिकेटर स्नेह राणा को किया गया सम्मानित।

“बेटी है तो परिवार है” अभियान के चलते एक कार्यक्रम में संरक्षक गुल मोहम्मद ने क्रिकेटर स्नेह राणा को सम्मानित किया और युवाओं से उनसे प्रेरणा लेने की अपील की।

 

 

10. यम्केश्वर विधायक के द्वारा किया गया मोटर मार्ग का शिलान्यास।

यमकेश्वर की विधायक रितु खंडूड़ी ने पोखरी से सिमलाना बिचला तक मोटर मार्ग का शिलान्यास किया और कहा कि सड़क बनने से क्षेत्र वासियों का सफर आसान होगा। यह मोटर मार्ग 99 लाख रुपए की लागत से बनेगा।

 

11. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का गोपेश्वर दौरा हुआ रद्द।

मौसम के खराब होने के कारण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का गोपेश्वर दौरा रद्द हो गया है लेकिन वह सड़क मार्ग से उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित मांडो और कनरानी गांव का मुआयना करेंगे।

 

 

12. टोक्यो ओलंपिक 2021: संघर्ष ने पहुंचाया ओलंपिक तक।

गरीब परिवार में जन्मे मनोज सरकार टोक्यो ओलंपिक में अपनी मेहनत से ही चयनित हो पाए हैं। आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से उन्होंने साइकिल का पंचर जोड़ने के साथ ही घरों में पुताई और पीओपी का काम भी किया।

 

 

13. जसपुर सुल्तानपुर पट्टी मार्ग के लिए जारी किया गया 23 करोड का बजट।

पूर्व विधायक शैलेंद्र मोहन सिंघल ने जानकारी दी कि जसपुर काशीपुर बायपास मार्ग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और जसपुर सुल्तानपुर पट्टी मार्ग का पुनर्निर्माण 23 करोड रुपए की लागत से किया जाएगा।

 

 

14. कम धनराशि व्यय करने वाले विभाग करें कार्यप्रणाली में सुधार: सीडीओ

सीडिओ हिमांशु खुराना ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन, जल जीवन मिशन, राज्य सेक्टर और केंद्र पोषित योजनाओं को गंभीरता से लेते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

 

 

15. यूपी व उत्तराखंड सीमा पर सरकारी भूमि पर सिडकुल स्थापना की उठाई गई मांग।

युवा उद्योग व्यापार मंडल पीलीभीत ने सीएम पुष्कर सिंह धामी की पत्नी गीता धामी से मुलाकात कर औद्योगिक संस्थान (सिडकुल) की स्थापना की मांग की।

 

 

 

16.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का गोपेश्वर दौरा रद्द, लेकिन उत्तरकाशी जाएंगे सीएम

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का गोपेश्वर दौरा रद्द हो गया है। मौसम खराब होने के कारण यह दौरा रद्द किया गया है। हालांकि वह सड़क मार्ग से उत्तरकाशी पहुंचेंगे। उत्तरकाशी में मुख्यमंत्री आपदा प्रभावित मांडो और कनरानी गांव का मुआयना करेंगे।

 

17.जिलों की समस्याएं शासन में आईं तो अधिकारी जवाबदेह: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारियों को ताकीद किया कि तहसील और जिला स्तर की समस्याएं शासन में आई तो इसके लिए संबंधित जिले का अधिकारी जवाबदेह होगा।

 

 

18.कार्यकर्ताओं को 2022 के लिए रिचार्ज करने में जुटी बीजेपी, रणनीति बनाने की तैयारी तेज

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू हो गई हैं. प्रदेश भर में इन दिनों बीजेपी की जिला स्तर की कार्यसमिति चल रही है. बीजेपी, बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को एक्टिवेट करने में जुटी है ताकि मजबूती के साथ उनकों खड़ा किया जा सके।

 

19.लखनऊ और हरिद्वार में 96 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ और हरिद्वार में 96 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिश भी जारी किया हैं। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से B.Sc, B.Tech/B.E, Diploma, ITI, MBA/PGDM, PG Diploma, MSW करने वाले युवा इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन के द्वारा भाग ले सकते हैं।

 

20.उत्तराखंड में परीक्षा और आनलाइन पढ़ाई को लेकर सरकारी संस्थान निष्क्रिय, छात्रों का हो रहा नुकसान

कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है।प्रदेश में ज्यादातर सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान छात्रों की पढ़ाई को लेकर गंभीर नहीं हैं। इन संस्थानों में कहीं सेमेस्टर परीक्षाएं लंबित हैं तो कहीं परीक्षा के चार महीने बाद भी परिणाम घोषित नहीं किया गया है।

 

21.फारेस्‍ट कर्मियों को आधी सेवा दुर्गम में देनी होगी, तभी मिलेगी मनमाफिक पोस्टिंग की अनुमति

वन महकमे ने साफ दिशा निर्देश जारी कर दिए कि कुल सेवा में आधी दुर्गम स्थान पर देनी होगी, तभी कार्मिक तबादला अधिनियम के अंतर्गत दुर्गम स्थल की सेवा के बाद पदोन्नति या तबादला दुर्गम स्थल पर होने पर ही आपत्ति दाखिल कर सकेंगे। कार्मिक द्वारा इस आशय का बंधक पत्र देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here