समाचार 15 जुलाई 2021

0
7
  • उत्तराखंड के मंत्री बोले- ‘बड़े ह्रदय’ के हैं योगी आदित्यनाथ, कांवड़ यात्रा को लेकर नाराज नहीं हो सकते

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘बडे ह्रदय’ के हैं और जनहित में कांवड़ यात्रा स्थगित करने के राज्य सरकार के निर्णय से नाराज नहीं हो सकते.

  • कोरोना तीसरी लहर: उत्तराखंड में 10 फीसदी बच्चों को पड़ सकती है अस्पताल की जरूरत

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग द्वारा आकलन रिपोर्ट तैयार की गई है। इसके अनुसार राज्य में महज दस प्रतिशत बच्चों को ही कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल जाने की नौबत आएगी। इसमें से पांच प्रतिशत बच्चे गंभीर संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। जिन्हें आईसीयू और ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होगी। जबकि पांच प्रतिशत संक्रमण के बाद अस्पताल पहुंचेंगे लेकिन उनकी स्थिति ज्यादा नहीं बिगड़ेगी।

  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- पर्यावरण संरक्षण के लिए हर स्तर पर सामूहिक प्रयास जरूरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नेकहाकिसाझे प्रयासों से ही पर्यावरण को बचाया जा सकता है। हरेला पर्व जैसे कार्यक्रम प्रकृति के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं। इस मौके पर हर किसी को पौधारोपण करने का संकल्प लेना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री ने हरेला पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित वृक्षदान कार्यक्रम में कही।हरिद्वार रोड स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में भाजपा की ओर से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। उन्होंने पार्टी विधायकों को पौधे भेंट कर जनता को अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित करने की अपील की।

  • कांवड यात्रा पर रोक के बाद SSP की चेतावनी- न पहुंचे हरिद्वार, नहीं तो कर दिया जाएग क्वारंटाइन

कोरोना महामारी की वजह से उत्तराखंड सरकार के कांवड़ यात्रा को रद्द किए जाने के फैसले के बाद हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने चेतावनी जारी की है। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि दूसरे राज्य से हरिद्वार पहुंचने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

  • उत्‍तराखंड में हरीश रावत हो सकते हैं कांग्रेस के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार, ऐलान जल्‍द- सूत्र

उत्तराखंड में विधानसभा चुनावके मद्देनजर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके तहत ही कांग्रेस जल्द की कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक हरीश रावत को कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाने की कोशिश की जा रही है. हरीश रावत को कैंपेन कमेटी का चेयरमैन भी बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि हरीश रावत को सीएम उम्मीदवार के लिए मनाने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाने की तैयारी है. इनकी जगह ब्राह्मण चेहरा गणेश गोदियाल को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

  • उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों  को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश

उत्तराखंडकेमुख्यसचिवडॉ. एस.एस. सन्धुनेबुधवारकोसचिवालयमेंलोकनिर्माणविभागएवंभारतीयराष्ट्रीयराजमार्गप्राधिकरणद्वाराप्रदेशमेंकराएजारहेकार्योंकीसमीक्षाकी।मुख्यसचिवनेलोकनिर्माणविभागएवंNHAI द्वाराकराएजारहेविभिन्नकार्योंकीसमीक्षाकेदौरानअधिकारियोंकोनिर्देशदिएकिसभीनिर्माणकार्यनिर्धारितसमयसीमाकेअन्दरपूर्णकरलिएजाएं।इसदौरानउन्होंनेसभीकार्योंमेंगुणवत्तापरविशेषध्यानदिएजानेकेभीनिर्देशदिए।साथहीकहाकिकार्योंमेंगतिएवंगुणवत्ताबनाएरखनेकेलिएप्रोजेक्ट्सकीलगातारमॉनीटरिंगकीजानीचाहिए।

  • जिलाधिकारी डा आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा- उपकरण क्रय की प्रक्रिया शुरू करें अस्पताल

देहरादून। जिलाधिकारी डा.आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जिन चिकित्सालयों में दीर्घकालिक योजना के तहत निर्माण कार्य व उपकरण क्रय की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। ऐसे चिकित्सालय तत्काल प्रक्रिया प्रारंभ करें। डीएम ने यह आदेश बुधवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित कोविड समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी सहित संबंधित चिकित्सा अधीक्षकों को दिए। डीएम ने सभी चिकित्सालयों में प्रोक्योरमेंट प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कई चिकित्सालयों में निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ न होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने चिकित्साधिकारियों को अपने-अपने चिकित्सालयों की निर्माण कार्यो की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

  • उत्तराखंड सरकार ने किया लैंड यूज़ नियमों में परिवर्तन, नए भाजपा मुख्यालय का रास्ता साफ़

उत्तराखंड सरकार ने बीते बुधवार को विकास प्राधिकरणों को ‘आवासीय उपयोग’ के लिए भूमि पर ‘राष्ट्रीय राजनीतिक दलों’ के कार्यालयों के निर्माण की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिससे भाजपा के लिए एक नए राज्य मुख्यालय का रास्ता साफ हो गया है. अभी तक देहरादून मास्टर प्लान-2025 में केवल स्थानीय निकायों, राज्य और केंद्र सरकार तथा सार्वजनिक उद्यमों के कार्यालय भवनों को ही ‘आवासीय’ भूमि पर निर्माण की इजाजत देने का प्रावधान था.

  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से की भेंट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री, रेलवे, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी अश्विनी वैष्णव से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से उत्तराखंड से संबंधित विभिन्न रेल परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने रुड़की देवबंद परियोजना में उत्तराखंड राज्य की ओर से वर्तमान तक दिए गए 296.67 करोड़ की धनराशि के अंशदान को पर्याप्त मानते हुए परियोजना के अवशेष कार्यों का वित्त पोषण रेल मंत्रालय, भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा किए जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामरिक उद्देश्य और सीमांत जनपदों के विकास की आवश्यकता को देखते हुए टनकपुर बागेश्वर रेलवे लाइन का नैरोगेज की बजाय ब्राडगेज लाइन का सर्वे किया जाए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply