भारत ने (LAC) ब्लैक टॉप पर किया कब्जा

0
14

AUG 29 और 30 को भारतीय सेना ने LAC पर बड़ी कारवाही करते हुए LAC की सीमा में स्थित ब्लैक टॉप पर कब्ज़ा कर लिया है, ब्लैक टॉप पांगोंग झील के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक महत्वपूर्ण पहाड़ी है जो LAC की सीमा पर लगी हुई है, इस पहाड़ी पर पहले चीन ने कब्ज़ा कर अपने कैमरे और अपनी सर्विलांस प्रणाली यहां पर भारत की सेना की स्थिति जानने के लिए लगा दी थी । और जल्द ही चीन यहां पर अपने सैनिक भी भेजने वाला था लेकिन भारतीय सेना ने चीन के मनसूबों पर पानी फेरते हुए इस पहाड़ी पर कब्ज़ा कर चीन के सारे उपकरण यहाँ से उखाड़ फैक दिए। भारत चीन तनातनी के बीच यह पहला मौका है जब भारत ने पहले जवाब दिया है। हालंकि चीन के सैनिकों ने ब्लैक टॉप पर कब्ज़ा करना चाहा लेकिन भारतीय सेनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया।

चीन को अनुमान नहीं था भारत ऐसा कदम भी उठाएगा चीन भारत के इस जवाब से बहुत बौखलाया हुआ है, उसने बौखलाहट में LAC के आस पास  T19  टैंक खड़े कर दिए है भारत ने भी जवाब में अपने T90 टैंक  LAC  के आस पास लगाए  हुए है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने इसकी सूचना जारी करते हुए कहा की भारतीय सेनिकों ने ब्लैक टॉप पर कब्ज़ा 29AUG को किया चीन के सेनिकों द्वारा LAC पार करने के जवाब में ब्लैक टॉप को कैप्चर किया गया।

अमेरिका के (DSOS) डिप्टी सेकेट्री ऑफ़ स्टेट स्टीफेन बेगनिन ने अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया को मिलकर नाटो की तरह एक ग्रुप बनाने  की बात कही है। यदि चीन किसी भी इन देशों के साथ युद्ध करता है तो सभी देश इसका मिलकर जवाब देंगे।

Leave a Reply