गुणकारी फल ‘एवोकाडो’

0
110

मेरा गृह क्षेत्र बग्वालीपोखर (बाड़ी) है, बग्वालीपोखर अल्मोड़ा जिले की उपतहसील है। यूँ तो इस क्षेत्र में कई प्रकार के पेड़ – पौधे है। लेकिन उन सब में खास है, गाँव के बाल भैरव मंदिर के समीप का ‘एवोकाडो’ का वृक्ष। इस पेड़ पर लगने वाला फल, विदेशों से आने वाले पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। गाँव के बुजुर्ग बताते हैं कि, यह वृक्ष ब्रिटिशकालीन शासन के दौरान किसी अंग्रेज़ ने यहां पर लगाया था। मूल रूप से एवोकाडो मेक्सिको देश का राष्ट्रीय फल है। लेकिन इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण आजकल इस फल का दुनिया व भारत की भी कई जगहों पर उत्पादन किया जा रहा है। आइए जानते है इस फल के बारे में विस्तार से –

एवोकाडो को एलीगेटर नाशपाती- Alligator Pears के रूप में भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से मगरमच्छ के आकार और त्वचा की चमड़ी के जैसा होता है। एवोकाडो फल ( fruit of avocado ), एवोकाडो नामक पेड़ से आता है जो करीब ६५ (65) फुट तक लम्बा होता है।  इसकी बहुत मोटी त्वचा होती है जिसके कारण यह फल पेस्टीसाइट्स या कीटनाशकों से बच जाता है। यही कारण है कि  ऑर्गेनिक – एवोकाडो खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती, क्यूंकि यह कीटनाशकों से कम प्रभावित होता है, और इसलिये इसका उत्पादन सबसे सुरक्षित उत्पादनों में से एक होता है। इसकी बहुत मोटी त्वचा होती है, जिसके कारण यह फल पेस्टीसाइट्स या कीटनाशकों से बच जाता है। यही कारण है कि आपको कभी ऑर्गेनिक – एवोकाडो खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती, क्यूंकि यह कीटनाशकों से कम प्रभावित होता है और इसलिये इसका उत्पादन सबसे सुरक्षित उत्पादनों में से एक होता है।  एवोकाडो कई प्रकार का होता है, लेकिन इन सभी में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध  creamy Hass variety है।

एवोकाडो के फायदे – (Avocado Benefits)

आप एवोकाडो के चमत्कारी लाभों  के बारे में जानकार निश्चिंत रूप से आश्चर्यचकित हो जायेंगे। एवोकाडो आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है, इसके अतिरिक्त के इसका प्रयोग मिठाई और सलाद के रूप में भी किया जाता है। एवोकाडो विभिन्न पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। यह monounsaturated फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत भी है, और इसमें शुगर भी बहुत कम मात्रा में होती है। इसके अतिरिक्त यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज उपस्थित होते हैं। एवोकाडो ​​में कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस और जस्ता होता है। इसके अतिरिक्त एवोकाडो के कुछ अन्य फायदे नीचे दिए गए हैं :

1. कॉन्स्टिपेशन या कब्ज का इलाज

एवोकाडो एक उच्च फाइबर युक्त फल है, जिसमें  दोनों – घुलनशील (Soluble) और अघुलनशील (Insoluble) फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सही प्रकार से चलने में सहायता करते हैं, इस प्रकार के फाइबर पाचन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे मल को बढ़ाते हैं और कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। इसके अलावा, वे गैस्ट्रिक और पाचन रस को उत्तेजित करते हैं ताकि पोषक तत्व सबसे अच्छे तरीके से अवशोषित हो जाएं। वास्तव में, शौचालय जाने में परेशानी वाले लोगों के लिए एवोकाडो को अक्सर हल्के रेचक माना जाता है।

यह आपके पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं। और इससे आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है क्यूंकि इससे खाने के बाद कम खाने की इच्छा होती है।

2. मौखिक स्वास्थ्य

एवोकाडो खाने से आप खराब सांस को रोक सकते हैं जो कि मुख्य रूप से अपच और परेशान पेट के कारण होता है। पाचन तंत्र में सुधार के द्वारा मुंह से दुर्गंध का सफाया किया जा सकता है, और एवोकाडो में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट फ्लॉवोनोइड्स आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मार देते हैं, जिससे खराब सांस हो सकती है। इसके अलावा एवोकाडो मौखिक कैंसर से भी बचाव कर सकता है।

3. त्वचा और बालों की देखभाल में मदद

एवोकाडो पोषक तत्वों से परिपूर्ण फल है ,जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसे खाने से आपकी सुखी और क्षतिग्रस्त त्वचा में सुधार होता है। और आप यह जान कर हैरान हो जायेंगे कि एवोकाडो बहुत सारे सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग किया जाता है, क्यूंकि वह विटामिनों के साथ त्वचा को पोषण देता है और उसे चमकदार बनाये रखने में सहायता करता है। एवोकाडो रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को पुनः चमकदार बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। बहुत से लोग त्वचा और बालों के लिये मास्क बनाने में एवोकाडो का भी प्रयोग करते हैं। सबसे ऊपर, एवोकाडो तेल ( oil of avocado) पट्टिका छालरोग के उपचार में मदद करता है। एवोकाडो पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने से जोड़ा गया है।

4. जिगर की देखभाल

यकृत क्षति को कम करने में बहुत अच्छा होता है। इसमें कुछ कार्बनिक यौगिक हैं जो यकृत स्वास्थ्य सुधारने में सहायता करते हैं। लीवर की क्षति आमतौर पर हेपेटाइटिस-सी के कारण होती है। हाल के शोध अध्ययनों के निष्कर्षों से पता चलता है कि एवोकाडोस विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों से अपने जिगर को सुरक्षित रखने और सुरक्षा करने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

5. विजन में सुधार

एवोकाडो आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें लेटेन और ज़ेकैक्टीन (zeaxanthin) जैसे कैरोटीनॉइड होते हैं, जो मोतियाबिंद , उम्र से संबंधित आँख का रोग ( LINK ), और धब्बेदार अध:पतन के खिलाफ आपकी आंखों की सुरक्षा में मदद करते हैं। ऐसी स्थितियां अक्सर आंखों के ऊतकों में मुक्त कण जमा हो जाने के कारण होते हैं। एवोकाडो इन विशेष कैरोटीनोइड की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि उन खतरनाक मुक्त कणों के प्रभावों को बेअसर करती है।

6. गुर्दा स्वास्थ्य

क्रोनिक या बार-बार किडनी विकारों से पीड़ित लोगों में खनिजों और द्रवों के संतुलन को बनाए रखने में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटेशियम एक खनिज है जो सामान्य हृदय गति को बनाए रखने में मदद करता है। एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और आपके आहार में शामिल होने से अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक नहीं है क्योंकि हृदय के लिए खतरनाक भी हो सकता है। पोटेशियम कोशिकाओं और अंगों के लिए रासायनिक चैनलों के माध्यम से द्रव संतुलन बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। तरल पदार्थ का यह संतुलन भी गुर्दे के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है, जो शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों की गति को संभालता है।

7. गर्भावस्था के दौरान सुबह की बीमारी

गर्भावस्था के दौरान, सुबह की बीमारी बहुत आम है एवोकाडोस गर्भावस्था के दौरान मतली और क्वैसिज़ पर काबू पाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो आमतौर पर मतली और उल्टी को कम करने से जुड़ा होता है।

8. वजन प्रबंधन

नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार के साथ, वजन प्रबंधन में बहुत महत्वपूर्ण है एवोकाडो फल ( avocado fruit  ) हैं जो शरीर को पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और वजन नियंत्रण का समर्थन करते हैं। हाल के एक अध्ययन के निष्कर्षों से वजन प्रबंधन पर एवोकैडो के कई फायदेमंद प्रभावों का सुझाव दिया गया है।

9.  कैंसर विरोधी गुण

एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभ में कैंसर का कम जोखिम शामिल है, जिसमें स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर भी शामिल है। एवोकाडो में कैरोटीनॉड्स और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो दोनों कैंसर की महत्वपूर्ण कमी में योगदान करते हैं। एवोकैडो में ग्लूटाथियोन भी शामिल है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर की कोशिकाओं और मुक्त कणों के खतरनाक प्रभावों की सुरक्षा करता है।

10. रक्त ग्लूकोज स्तर

फल के अलावा, एवोकाडो के पत्तों के अर्क भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पत्ती का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एवोकाडो में अधिकांश कार्बोहाइड्रेट 7-कार्बन शर्करा से बना होते हैं, जो अपेक्षाकृत दुर्लभ रूप से चीनी होता है जो वास्तव में एंजाइम हेक्सोकाइनेस को रोकता है। यह  शरीर द्वारा ग्लूकोज चयापचय के तरीके को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह रोगियों के समग्र स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

 

एवोकाडो के साइड इफेक्ट्स- 

यदि एवोकाडो को संपूर्ण आहार या संपूर्ण भोजन पैटर्न कहा जाये तो गलत नहीं होगा है क्यूंकि यह रोगों की रोकथाम में सबसे महत्वपूर्ण है और अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। परन्तु कभी-कभी इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसके कुछ दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं-

बहुत अधिक एवोकाडो लेने के दुष्प्रभाव में शामिल हैं:

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में एवोकाडो का सेवन करते हैं तो यह आपकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, एवोकाडो के कुछ दुष्प्रभाव  इस प्रकार हैं:

  • माइग्रेन
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • प्रकाश की संवेदनशीलता- Sensitivity to light

यदि एवोकाडो के फल का उत्पादन अधिक मात्रा में किया जाये। तो यह आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, एवोकाडो के एक फल की कीमत बाजार में 400 से 800 रूपये के बीच है।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here