5 ऐसे कॉर्डियो व्यायाम जो तेजी से वजन कम करेंगे

by Deepak Joshi
566 views


cardio excercise easy

 

 

uttarapedia: अगर आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय अपने शरीर के लिए जरूर निकालें, जिसमें आपका शरीर सक्रिय रह सके।
 अपने शरीर को फिट रखने का सबसे अच्छा समय सुबह का है जब आप कुछ व्यायाम करके अपने शरीर की चर्बी को बर्न कर सकते हैं।

अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो आप घर पर ही कुछ कॉर्डियो एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकते हैं। कॉर्डियो व्यायाम इतना प्रभावी है कि आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने दिल की रक्षा भी कर सकते हैं। यही नहीं, ये एक्सरसाइज आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं। आप इस कॉर्डियो व्यायाम को बिना किसी जिम उपकरण के घर पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए आप कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं

दौड़ना:

हर दिन एक मध्यम गति से दौड़ना कैलोरी और वसा जलने के लिए एक उत्कृष्ट व्यायाम है। यदि आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो एक निश्चित समय और दूरी पहले से निर्धारित करें। दौड़ने से आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी बहुत तेजी से घट रही है। इसे चलाने के लिए आवश्यक नहीं है, आप अपनी सहनशक्ति के दबाव में चला सकते हैं।

रस्सी कूदना:

रस्सी कूदने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। ये व्यायाम पैरों के साथ-साथ कंधों को भी मजबूत बनाता है। वजन कम करने के लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छा कॉर्डियो व्यायाम है। आप इस अभ्यास को किसी भी समय कर सकते हैं। रस्सी कूदते समय गति को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। एक मिनट में जितनी जल्दी हो सके रस्सी कूदें और फिर 20-30 सेकंड आराम करें।

सीढ़ी चढ़ना बेस्ट कॉर्डियो:

फैट और कैलोरी बर्न करने के लिए सीढ़ी चढ़ना बेस्ट एक्सरसाइज है। अगर आप भी सीढ़ी चढ़ने से परहेज करते है तो सबसे पहले अपनी इस आदत को बदल लें। तेजी से वजन कम करने के लिए सीढ़ी पर चढ़ना बेहद बढ़िया एक्सरसाइज है। सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है। कम समय में वजन घटाने के लिए हर दिन 10 से 15 बार सीढ़ियों पर उतरना और चढ़ना चाहिए।

साइकिल चलाना:

अगर आप मध्यम गति से साइकिल चलाते हैं, तो भी एक घंटे में 675 कैलोरी बर्न की जा सकती है। तेजी से वजन घटाने के लिए साइकिल एक बेहतर विकल्प है। कुछ मिनटों के लिए उच्च तीव्रता में चक्र करें, फिर कुछ मिनटों के लिए धीमा करें। इससे आपके शरीर की चर्बी तेजी से कम होगी।

स्विमिंग:

वजन को नियंत्रित करने के लिए तैराकी पूरे शरीर के लिए सबसे अच्छी कसरत है। तैराकी शरीर पर अधिक से अधिक गुरुत्वाकर्षण बल लगाती है जिसके कारण मांसपेशियों को अतिरिक्त काम करना पड़ता है। एक मिनट के लिए तेजी से तैरने से 14 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो स्विमिंग करें।

[ad id=’11174′]



Related Articles

Leave a Comment

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.